-यूपीएमआरसी ने टीपी नगर से नौबस्ता तक 5 एलीवेटेड मेट्रो स्टेशनों के निर्माण के लिए जारी किए ग्लोबल टेंडर

- इस सेक्शन की लंबाई 6 किलोमीटर के करीब होगी, आईआईटी से नौबस्ता तक बनना है पहला मेट्रो कॉरिडोर

KANPUR: कानपुर साउथ सिटी के वासी भी जल्द अपने एरिया में मेट्रो रेल में सफर कर सकेंगे। आईआईटी से नौबस्ता तक मेट्रो के पहले कॉरीडोर में साउथ सिटी में मेट्रो लाइन के लिए काम शुरू करने की तैयारी हो गई है। इसके लिए यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन ने ग्लोबल टेंडर जारी कर दिए हैं। यह टेंडर ट्रांसपोर्ट नगर से नौबस्ता तक एलीवेटेड मेट्रो रेल सेक्शन के हैं। जिसमें 5 मेट्रो स्टेशनों और वायाडक्ट का कंस्ट्रक्शन होगा। इस सेक्शन की लंबाई 6 किलोमीटर के करीब होगी।

दो हिस्साें में काम

मालूम हो कि कारीडोर-1 आईआईटी से नौबस्ता तक बनना है। जिसमें दो हिस्सों पर काम चल रहा है। आईआईटी से मोतीझील तक के प्रॉयरिटी रूट पर नवंबर में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल भी होगा। यहां काम लगभग पूरा हो चुका है। वहीं चुन्नीगंज से नयागंज तक 4 अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशनों के निर्माण के लिए भी काम शुरू हो चुका है।

526 करोड़ का ग्लोबल टेंडर

यूपीएमआरसी की ओर से कॉरीडोर वन के एलीवेटेड सेक्शन में ट्रांसपोर्ट नगर से नौबस्ता तक के सेक्शन के लिए अगस्त के आखिरी हफ्ते में ग्लोबल टेंडर जारी किए गए हैं। जिसकी लागत 526 करोड़ रुपए हैं। टेंडर 2 नवंबर को ओपन होंगे। जिसके बाद इस सेक्शन पर मेट्रो कंस्ट्रक्शन का काम शुरू होगा। टेंडर के तहत 5 एलीवेटेड स्टेशनों के निर्माण के साथ एलीवेटेड वायाडक्ट (एलीवेटेड ट्रैक), स्पेशल स्पैन रैंप के आखिरी में तैयार करना होगा। आर्किटेक्चरल फिनिशिंग वर्क जैसा पूरा सिविल वर्क भी इसमें शामिल है। इस सेक्शन के कंस्ट्रक्शन को पूरा करने के लिए 920 दिन की अवधि होगी। यूपीएमआरसी में डीजीएम पीआर पंचानन मिश्र ने टीपी नगर से नौबस्ता तक एलीवेटेड स्टेशनों और वायाडक्ट के निर्माण को लेकर ग्लोबल टेंडर जारी होने की पुष्टि की।

नयागंज से झकरकटी भी जल्द

कानपुर में मेट्रो रेल के पहले कारीडोर में अंडरग्राउंड 8 स्टेशनों का निर्माण होना है। जिसमें से 5 स्टेशनों के कंस्ट्रक्शन का काम शुरू भी हो गया है। बृजेंद्र स्वरूप पार्क के रास्ते मोतीझील से आने वाली मेट्रो चुन्नीगंज में अंडरग्राउंड होगी। इसके बाद नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा, फूलबाग और नयागंज तक अंडरग्राउंड रहेगी। इसके आगे सेंट्रल स्टेशन और झकरकटी बस अड्डे पर भी अंडरग्राउंड स्टेशन बनेंगे। इसके बाद टीपी नगर से मेट्रो रेल फिर एलीवेटेड ट्रैक पर दौड़ेगी। नयागंज से झकरकटी बस अड्डे तक दो अंडरग्राउंड स्टेशनों के काम के लिए भी जल्द टेंडर होंगे।

--------

कॉरीडोर- 1 एक नजर में-

कुल लंबाई-23.7 किलोमीटर

एलीवेटेड सेक्शन-15.2 किमी

एलीवेटेड स्टेशन- 14

अंडरग्राउंड सेक्शन- 8.5 किमी

अंडरग्राउंड स्टेशन-8

डिपो- पॉलीटेक्निक और नौबस्ता

---------------

साउथ सिटी में कॉरीडोर वन के स्टेशन-

टीपी नगर, किदवई नगर, बारह देवी, बसंत विहार, बौद्ध नगर, नौबस्ता

अभी यहां चल रहा काम-

आईआईटी से मोतीझील प्रायरिटी एलीवेटेड सेक्शन, चुन्नीगंज से नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन

Posted By: Inextlive