Kanpur to Ayodhya Tejas Express: नई दिल्ली से लखनऊ वाया कानपुर चलने वाली देश की पहली कारपोरेट ट्रेन अब अयोध्या तक जाएगी 15 जनवरी से ट्रेन का विस्तार देने की तैयारी कर रहा है आईआरसीटीसी कानपुर से 4 घंटे में अयोध्या।

कानपुर (ब्‍यूरो)। Kanpur to Ayodhya Tejas Express: लखनऊ से वाया कानपुर होकर दिल्ली चलने वाली देश की पहली कारपोरेट सेक्टर की ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अब रामलला के दर्शन भी कराएगी। ट्रेन को लखनऊ की बजाए अब अयोध्या से दिल्ली चलाने की तैयारी है। आईआरसीटीसी 15 जनवरी से अपनी इस तैयारी को हकीकत में बदलना चाहती है। यह ट्रेन कानपुराइट्स को अयोध्या लगभग 4 घंटे में पहुंचाएगी। रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक, तेजस एक्सप्रेस के विस्तार से ऐतिहासिक अयोध्या नगरी जाने वाले टूरिस्ट्स को भी वीआईपी ट्रेन मिल जाएगी।

23 नवंबर से बंद है ट्रेन

कोरोना काल में ट्रेनों का संचालन बंद होने पर तेजस एक्सप्रेस ट्रेन भी बंद हो गई थी। अनलॉक 4.0 में 17 अक्टूबर को इसको दोबारा शुरू किया गया। दिवाली के बाद कोरोना महामारी के चलते ट्रेन में पैसेंजर की संख्या लगातार कम होती गई। जिसकी वजह से एक बार फिर 23 नवंबर को ट्रेन बंद करने का निर्णय लेना पड़ा। नए वर्ष में तेजस एक्सप्रेस को लखनऊ की बजाए अयोध्या से दिल्ली तक चलाने की तैयारी की गई है।

आसानी से पहुंचेंगे टूरिस्ट्स

आईआरसीटीसी सीआरएम अनिल गुप्ता के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस का अयोध्या तक विस्तार होने में सफर में लगभग तीन घंटे और लगेंगे। अभी नई दिल्ली से वाया कानपुर होकर लखनऊ तक जर्नी करने में लगभग छह घंटे लगते हैं। अयोध्या तक विस्तार होने पर दिल्ली से अयोध्या पहुंचने में यह ट्रेन नौ घंटे लगाएगी। तेजस एक्सप्रेस से कानपुर से अयोध्या पहुंचने में पैसेंजर को लगभग चार घंटे लगेंगे। इससे पूरे देश और विदेशों से आने वाले टूरिस्ट्स भी आराम और आसानी से रामलला के दर्शन करने जा सकेंगे।

अक्टूबर-2019 में हुआ था शुभारंभ

देश की पहली कारपोरेट सेक्टर की ट्रेन तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से वाया कानपुर होकर दिल्ली के बीच चार अक्टूबर 2019 को चलाई गई थी। लगभग 6 महीने चलने के बाद 22 मार्च से कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगने की वजह से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। ट्रेन का किराया फ्लेक्सी रहता है। जर्नी डेट जैसे-जैसे करीब आती है फेयर वैसे-वैसे बढ़ता रहता है। ट्रेन के लेट होने पर पैसेंजर्स को मुआवजा भी दिया जाता है।

- 6 घंटे में लखनऊ से दिल्ली का सफर करती है पूरा

- 3 घंटे में लखनऊ से अयोध्या पहुंचाएगी

- 4 घंटे में कानपुर से अयोध्या पहुंचाएगी

- 15 जनवरी से संचालन शुरू करने की तैयारी

- 23 नवंबर से फिलहाल संचालन बंद है ट्रेन का

--------------

पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए व अयोध्या नगरी तक वर्तमान में एक भी वीआईपी ट्रेन का संचालन न होने की वजह से तेजस का विस्तार करने का फैसला लिया गया है।

-अनिल गुप्ता, सीआरएम, आईआरसीटीसी।

Posted By: Inextlive