- डीसीपी साउथ ने साउथ के नौ थानों में महिला एसआई तैनात किए

- सभी थानों में बनाया जाएगा मिशन शक्ति कक्ष, जल्द होगी ट्रेनिंग

kanpur : पुलिस तक आने वाली हर मजबूर और बेबस महिला की समस्या का समाधान करने का प्रण कानपुर पुलिस कमिश्नरेट ने लिया है। पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने हर थाने में केवल महिलाओं की शिकायत के निस्तारण के लिए एक एसआई को नियुक्त करने का आदेश दिया। जिसके चलते डीसीपी साउथ रवीना त्यागी ने साउथ के 9 थानों में एक-एक एसआई की तैनाती की है। शिकायत सुनने के बाद ये एसआई तब तक शिकायतकर्ता महिला के संपर्क में रहेंगी, जब तक महिला की शिकायत का निस्तारण नहीं हो जाएगा।

सीएम योगी के आदेश पर

पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने बताया कि मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरूआत हुई है। जिसके तहत महिला अपराधों और उनकी शिकायतों के निस्तारण की जरूरत समझी गई। दरअसल महिला उपनिरीक्षक की थाने में तैनाती न होने से पेंडेंसी बहुत बढ़ गई थी। पुलिस कमिश्नर ने सीएम के आदेश पर हर थाने में मिशन शक्ति कक्ष बनाने के आदेश दिए हैं। महिला दारोगाओं को तैनाती के पहले डीसीपी रवीना त्यागी ने उन्हें ब्रीफ करते हुए कहा कि शिकायत लेकर आने वाली महिला से एसआई उनकी मां, बहन, बेटी और दोस्त बनकर बात करें।

'' मिशन शक्ति के तीसरे चरण में शासन के आदेश के बाद हर थाने में महिला सब इंस्पेक्टर्स की तैनाती की गई है। इससे महिला अपराध कम होगा और थानों में पेंडिंग मुकदमों का जल्द निस्तारण होगा.''

असीम अरुण, सीपी कानपुर

महिला अपराध रोकने के इंतजाम

- डॉयल 1090

- पिंक पुलिस चौकी

- मिशन शक्ति के तहत थानों में महिला हेल्प डेस्क

- डॉयल -112

- एंटी रोमियो स्कवॉड

- प्रबल प्रतिक्रिया एप

- थानों की लेडी इनफार्मस

- पुलिस की लेटर सेल

- सड़क पर लगे सीसीटीवी कैमरे

- बसों में लगे स्टॉप स्विच

- बसों में लगे कैमरे

Posted By: Inextlive