सुविधा-अब पोस्ट ऑफिस में मिलेगी वाहन बीमा की सुविधा

- पोस्टल डिपार्टमेंट की इंडिया पोस्ट बैंक का टाटा एज और बजाज इंश्यारेंस कंपनी के बीच हुआ करार

- आरसी दिखाकर नजदीकी पोस्ट ऑफिस से करा सकेंगे इंश्योरेंस और रिन्यूअल, डाक से घर पहुंचेगा

KANPUR: आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस खत्म हो गया है तो अब आपको बीमा कंपनी या एजेंट के पास जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने करीब पोस्ट ऑफिस से या पोस्टमैन के जरिए भी गाड़ी का इंश्यारेंस व रिन्युअल करा सकेंगे। इसके लिए पोस्टमैन का ट्रे¨नग देने का काम शुरू कर दिया गया है। फ‌र्स्ट फेज में 40 पोस्ट ऑफिस में यह व्यवस्था शुरू की गई है। धीरे-धीरे सभी पोस्ट ऑफिस में यह सुि1वधा मिलेगी।

कोरोना काल में अहम रोल

ई मेल और वाट्सएप के युग में पोस्ट ऑफिस के पास परम्परागत चिट्ठी-पत्री का काम काफी कम हो गया है। पोस्टल विभाग अपनी कमाई बढ़ाने के लिए नई-नई सेवाएं शुरू कर रहा है। वहीं विभाग भी डिजिटल हो रहा है। पहले आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम(एईपीएस) के माध्यम से ग्राहकों को उनके घर पर ही नगद भुगतान की व्यवस्था की। इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ कोरोना की पहली लहर में हुआ। करीब चार करोड़ रुपये का भुगतान हुआ था।

जल्द ही हेल्थ इंश्योरेंस भी

अब पोस्टल डिपार्टमेंट की इंडिया पोस्ट बैंक का टाटा एज और बजाज के बीच करार हुआ है। इसके तहत बीमा कराने के लिए वाहन मालिक को वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिखाना होगा। इंश्योरेंस के पेपर वाहन मालिक को डाक से भेजे जाएंगे। इसके लिए जनपद के डाकियों को ट्रे¨नग दी जा रही है। इसके साथ ही इंडिया पोस्ट बैंक टाटा कंपनी के बीच हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर भी करार हुआ है। हेल्थ इंश्योरेंस के माध्यम से लोग इलाज करा सकेंगे।

------------

310 पोस्टमैन कार्यरत हैं पूरे कानपुर जिले में

265 पोस्टऑफिस हैं शहर व ग्रामीण मिलाकर

40 पोस्ट ऑफिस में पहले चरण में मिलेगी सुविधा

100 के करीब पोस्टमैन का दी जा रही है ट्रेनिंग

जल्द ही पोस्ट ऑफिस और पोस्टमैन के माध्यम से लोग अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस करा सकेंगे। इसके लिए पोस्टमैन को ट्रेनिंग दी जा रही है। हेल्थ इंश्योरेंस की भी जल्द ही सुविधा मिलेगी।

-शिशिर मिश्रा, जनरल मैनेजर, इंडिया पोस्ट बैंक

Posted By: Inextlive