- स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर 2 साल बाद मिला वाहनों का नेशनल डाटा, सर्वर पर किया गया इंस्टॉल

-15 चौराहों पर कानपुर से बाहर की गाडि़यों के ऑनलाइन चालान आसानी से काटे जा सकेंगे, ट्रायल में सब ओके

KANPUR: दूसरे शहर या प्रदेश से गाड़ी लाकर कानपुर में चालान से बेखौफ होकर नहीं चल पाएंगे। ट्रैफिक रूल्स वॉयलेशन पर अब देश के किसी भी कोने की गाड़ी का चालान कानपुर में हो सकेगा। क्योंकि स्मार्ट सिटी को करीब 2 साल बाद वाहनों का नेशनल डाटा मिल गया है। अब स्मार्ट सिटी के तहत 15 चौराहों पर कानपुर से बाहर की गाडि़यों के ऑनलाइन चालान आसानी से कट जाएंगे। अभी तक डाटा न होने के कारण ट्रैफिक वॉयलेशन पर भी पुलिस ऐसी गाडि़यों का चालान नहीं कर पाती थी.स्मार्ट सिटी सोर्सेज के मुताबिक मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के निर्देश पर पीएमयू ट्रांसपोर्ट ने कानपुर स्मार्ट सिटी के तहत बने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को कनेक्ट कर दिया है। अब देश में रोजाना जितनी भी गाडि़यां आरटीओ ऑफिस में रजिस्टर्ड होंगी, सभी का डाटा रोजाना मिल जाएगा।

15 चौराहों पर बाहर की गाडि़यों के ऑनलाइन चालान कटेंगे

2 साल बाद वाहनों का नेशनल डाटा स्मार्ट सिटी को मिला

80 हजार से ज्यादा गाडि़यां रोजाना शहर में बाहरी जिलों से आतीं

10 हजार के करीब दूसरे प्रदेशों में रजिस्ट्रेशन वाली गाडि़यां सिटी में

चालान काटने में मुश्किल

ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट नेशनल डाटा से कनेक्ट था, तो उन्हें ई-चालान करने में प्रॉब्लम नहीं आ रही थी। लेकिन स्मार्ट सिटी के तहत बने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में बाहर की गाडि़यों की डिटेल न होने से चालान नहीं कट पा रहे थे। अब ऐसा नहीं होगा। नेशनल डाटा से कनेक्ट कर बाहर की गाडि़यों ट्रैफिक वॉयलेशन करने पर चालान भी काटा गया है। ट्रायल रन पूरा किया जा चुका है। सिटी में लगभग 1 लाख से ज्यादा गाडि़यां रोजाना शहर में बाहरी जिलों से आती और जाती हैं।

बढ़ाना पड़ेगा स्टाफ

नेशनल डाटा से कनेक्ट होने के बाद रोजाना ई-चालान की संख्या बढ़ गई है। इसको देखते हुए स्मार्ट सिटी नोडल अधिकारी ने ट्रैफिक डिपार्टमेंट को पुलिस स्टाफ बढ़ाने के लिए लेटर लिखा है। जिससे जेनरेट चालान को प्रिंट और पोस्ट करने में प्रॉब्लम न हो। बता दें कि स्मार्ट सिटी के तहत 15 चौराहों पर ऑनलाइन चालान किया जा रहा है।

इन प्रमुख चौराहों पर ऑनलाइन चालान

-लालइमली चौराहा

-टाटमिल चौराहा

-कंपनीबाग चौराहा

-परेड चौराहा

-नौबस्ता चौराहा

-किदवई नगर चौराहा

-पनकी गौशाला चौराहा

-फजलगंज तिराहा व अन्य।

पीएमयू ट्रांसपोर्ट द्वारा कई बार सर्वर ऑडिट किया गया। जिससे कि गाडि़यों का सिक्योर डाटा लीक न हो। सभी फॉर्मेलिटीज को पूरा करने के बाद गाडि़यों के नेशनल डाटा को स्मार्ट सिटी सर्वर से कनेक्ट किया गया है। अब शहर के अंदर ट्रैफिक वॉयलेशन करने पर देश की किसी भी गाड़ी का ई-चालान कटा जा सकेगा।

-अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive