- तीन सेंटर से होगी पॉल्यूशन की मॉनीटरिंग, नेहरूनगर के अलावा एनएसआई व आईआईटी में भी अब मॉनीट¨रग सेंटर

- तीनों सेंटर्स का डेटा यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट पर, डेटा के मुताबिक बनेगी कंट्रोल करने की रणनीति

KANPUR : शहर के पॉल्यूशन पर तीन तरफ से अटैक होगा। पॉल्यूशन पर काबू पाने के लिए सिटी में दो और जगह पर पॉल्यूशन मेजरमेंट सेंसर लगाए गए हैं। इससे पहले केवल नेहरू नगर में लगा सेंसर ही सिटी के पॉल्यूशन का हाल बताता था। बड़ा शहर होने से एक सिस्टम नाकाफी था, इसलिए यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने इसके सेंटर बढ़ा कर तीन कर दिए हैं। नेहरू नगर के बाद एनएसआई (राष्ट्रीय शर्करा संस्थान) के मेन गेट व आईआईटी में एक सेंटर बनाया गया है। इन सेंटर्स ने डेटा रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया है। पीएम-2.5, ओजोन, नाइट्रोजन डाई आक्साइड व सल्फर डाइ आक्साइड का डेटा रिकॉर्ड करके यूपीपीसीबी की वेबसाइट पर लगातार भेजा जा रहा है।

कुल 6 मॉनीटरिंग स्टेशन होंगे

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड इन तीन सेंसर्स के अलावा दो और मॉनीट¨रग स्टेशन लगाने की तैयारी कर रहा है। जिसमें से एक गोविंदनगर में लगभग कंपलीट हो चुका है। शहर की आबोहवा बताने के लिए यहां कुल छह मॉनीट¨रग स्टेशन स्थापित किए जाने की प्लानिंग हैं। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी के मुताबिक अभी शहर में काम करने वाले तीन सेंसर अपने-अपने क्षेत्र में एक-एक किलोमीटर का डेटा रिकॉर्ड कर रहे हैं। इससे कई स्थानों पर पर्यावरण की स्थिति का पता लगाना आसान हो गया है। इनका दायरा और बढ़ाए जाने के लिए इसकी क्षमता बढ़ाए जाने की तैयारी है।

''एनएसआई व आईआईटी के बाद गोविंदगर में बनाया गया मॉनीट¨रग स्टेशन जल्द ही काम शुरू कर देगा। यह बनकर तैयार हो चुका है। सेंसर लगा दिए गए हैं। उम्मीद है कि इसी हफ्ते से यह भी यूपीपीसीबी की वेबसाइट पर डेटा भेजने लगेगा''

अनिल माथुर, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी

एक हफ्ते में पॉल्यूशन का हाल

नेहरू नगर एनएसआई आईआईटी

84 60 73

62 60 76

77 56 50

74 60 56

80 62 52

72 62 67

57 47 40

नोट- 7 से 13 जुलाई में एक्यूआई की मात्रा माइक्रोग्राम मीटर प्रति क्यूब में

Posted By: Inextlive