-गंगा मेला को लेकर देर रात तक की गई तैयारियां, आर्यनगर, पीरोड, रातवपुर में सजेगी रंग की मटकी

-शाम को सरसैयाघाट पर होगा गंगा मेला का आयोजन, जुटेगीं सभी राजनैतिक, सामाजिक हस्तियां

KANPUR: फ्राइडे की सुबह रज्जन बाबू पार्क से ऐतिहासिक रंगों का ठेला मस्ती में सराबोर होकर निकलेगा। आज भी अंग्रेजी हुकूमत को धूल चटाने की खुशी, उल्लास और उत्साह लोगों में देखते ही बनता है। रंगों का ठेला बीच शहर में घूम-घूमकर अमन और भाईचारे का संदेश देगा। बता दें कि गंगा मेला पर बीते साल कोरोना की वजह से ग्रहण लग गया था।

फहराया जाएगा तिरंगा

हटिया होली मेला के संयोजक ज्ञानेंद्र विश्नोई ने बताया कि इस बार रज्जन बाबू पार्क हटिया में 80वां उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। हर साल की तरह इस बार भी होली मेला का शुभारंभ डीएम व जिला प्रशासन के आला अधिकारी करेंगे। उन्होंने बताया कि समस्त विभागों के अधिकारी क्रांतिकारियों के शिलालेख पर जाकर पुष्पांजलि करेंगे, राष्ट्रध्वज भी फहराया जाएगा। इसके बाद परंपरागत ढंग से रंगोत्सव मनाया जाएगा। कानपुर हटिया होली महोत्सव कमेटी द्वारा बच्चों के लिए मेले का आयोजन होगा। इसमें विभिन्न प्रकार के झूले व मनोरंजक कार्यक्रम और आतिशबाजी भी होगी।

रंग का ठेला: यह है रूट

रंगा का ठेला हटिया से शुरू होकर जनरलगंज, मनीराम बगिया, मेस्टन रोड, बिरहाना रोड, कमला टावर, शिवाला, काहूकोठी, लाठी मोहाल होते हुए पुन: रज्जन बाबू पार्क में समाप्त होगा।

सरसैयाघाट में लगेगा मेला

शहर का गंगा मेला होरियारों की मस्ती और सरसैया घाट पर लगने वाले मेले के कारण देशभर में चर्चित है। सरसैया घाट पर लगने वाले मेले में राजनीतिक पार्टियों, सामाजिक संस्था व प्रशासन की ओर से पंडाल लगाए जाते हैं। इसमें लोग पहुंच कर एक-दूसरे को होली की शुभकामनाएं देते हैं।

सबसे बड़ी मटकी नहीं लगेगी

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस बार कानपुर की सबसे बड़ी मटकी फोड़ प्रतियोगिता स्थगित कर दी गई है। बिरहाना रोड नवयुवक संघ के अध्यक्ष गणेश बाजपेई के मुताबिक कोरोना पर नियंत्रण के सामाजिक दायित्व को समझते हुए इस बार यह फैसला किया गया है। अगले साल कोरोना पर विजय प्राप्त करके फिर रंगो की बारिश होगी।

Posted By: Inextlive