- चेन्नई कोच फैक्ट्री में तैयार किए गए एडवांस फीचर्स वाले मेमू कोच, एक रैक कानपुर को मिली

- हाई स्पीड पर दौड़ने के साथ कई नई सुविधाएं मिलेंगी, लाखों पैसेंजर्स को मिलेगी राहत

KANPUR। मेमू ट्रेनों के सफर में सबसे बड़ी समस्या दूर होने जा रही है। मेमू में सफर के दौरान अब जाएं तो जाएं कहां की प्रॉब्लम नहीं होगी। क्योंकि अब इन ट्रेनों में टॉयलेट की भी सुविधा मिलेगी। कानपुराइट्स जल्द ही एडवांस फीचर्स वाली मेमू ट्रेन में जर्नी कर सकेंगे। चेन्नई स्थित रेल कोच फैक्ट्री में थ्री फेस एसी कोच वाली रैक तैयार की गई है। इनमें से एक रैक कानपुर को अलॉट कर दी गई है। जो इस महीने के अंत तक कानपुर पहुंच जाएगी। अत्याधुनिक मेमू कोचों में पैसेंजर्स को टॉयलेट और हाई स्पीड सहित कई नई सुविधाएं मिलेंगी। रेलवे आफिसर्स के मुताबिक नई मेमू रैक एनसीआर रीजन की पहली एडवांस ट्रेन होगी।

पावर कट में नहीं रुकेगी

रेलवे अधिकारियों का कहनाहै कि एडवांस टेक्नोलॉजी से तैयार किए गए थ्री फेस एसी मेमू रैक इलेक्ट्रिक व डीजल दोनों से चल सकेगी। वर्तमान में ट्रैक पर दौड़ने वाली मेमू ट्रेनें सिर्फ बिजली से चलती हैं। ओएचई में प्रॉब्लम होने या पावर कट होने पर यह ट्रेनें जहां की तहां खड़ी हो जाती है। एडवांस मेमू ट्रेन को ऐसी कंडीशन में डीजल से चलाया जा सकता है। जिससे पैसेंजर्स को काफी रिलीफ मिलेगी। वहीं ये कोच तेज रफ्तार से भी ट्रैक में दौड़ सकेंगे। ट्रेन की स्पीड बढ़ने से लखनऊ, इटावा, प्रयागराज, झांसी का सफर कम समय में पूरा हो जाएगा। अभी कानपुर से लखनऊ तक मेमू की जर्नी दो से तीन घंटे में पूरी होती है। एडवांस टेक्नोलॉजी के मेमू कोच लगने से यही जर्नी एक से डेढ़ घंटे में पूरी हो जाएगी।

चौड़ी और आरामदायक सीटें

चेन्नई में तैयार किए गए मेमू कोचों में वर्तमान की मेमू ट्रेनों से अधिक चौड़ी व आरामदायक सीटें होंगी। इसके साथ ही एक कोच को छोड़ कर दूसरे कोच में टॉयलेट भी बनाया गया है। जिनको पैसेंजर इमरजेंसी में यूज कर सकता है। वर्तमान की मेमू ट्रेनों में टॉयलेट की सुविधा नहीं हैं।

यह नई सुविधा होगी

- हाईस्पीड में दौड़ सकेंगे नए कोच

- इलेक्ट्रिक के साथ डीजल से भी चलेंगे

- सीटें चौड़ी व आरामदायक होंगी

- सीटों पर नंबर भी लिखे होंगे

- हर दूसरे कोच में टॉयलेट की सुविधा

- विंडो में ग्रिल व शीशे स्टाइलिश होंगे

------------

कोट

चेन्नई में बनाए गए एडवांस टेक्नोलॉजी के मेमू कोचों का एक रैक कानपुर को अलॉट किया गया है। जनवरी के एंड तक कोच कानपुर आ जाएंगे। इनमें कई नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं।

हिमांशु शेखर उपाध्याय, डायरेक्टर, कानपुर सेंट्रल स्टेशन

Posted By: Inextlive