- व्यस्ततम चौराहों पर सुबह व शाम हाई मोड, दोपहर में मीडियम मोड पर रहेंगे सिग्नल

- हाई मोड में पर 45 से 60 सेकेंड और ब्लिंकर मोड पर 15 सेकेंड तक ग्रीन होगा सिग्नल

KANPUR। सिटी के ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त कर कानपुराइट्स को जाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस कमिश्नरेट ने बेहतर प्लान तैयार किया है। प्लान के मुताबिक सिटी के 118 चौराहों को चिन्हित किया गया है। इन चौराहों के ट्रैफिक सिग्नल को चार मोड पर चलाया जाएगा। पहला हाई मोड, दूसरा मीडियम मोड, तीसरा लो और चौथा ब्लिंकर मोड। हाई मोड पर 45 से 60 सेकेंड ग्रीन सिग्नल रखा जाएगा। ट्रैफिक लोड अधिक होने पर सिग्नल हाई मोड पर चलेगा। वहीं दोपहर के समय ट्रैफिक कम होने पर मीडियम मोड पर ट्रैफिक सिग्नल संचालित होंगे।

टाइमिंग के मुताबिक चलेंगे सिग्नल

ट्रैफिक अधिकारियों के मुताबिक सिटी का ट्रैफिक टाइमिंग के मुताबिक बढ़ता व कम होता है। इसको ध्यान में रखते हुए चौराहे के सिग्नल संचालित किए जाएंगे। उदाहरण के तौर पर टाटमिल से जरीबचौकी व घंटाघर की तरफ जाने वाला ट्रैफिक सुबह 9 से 12 बजे तक अधिक होता है। इस दौरान चौराहे के सिग्नल हाई मोड पर चलेंगे। वहीं दोपहर 12 से 4 बजे तक ट्रैफिक कम होता है। इस टाइमिंग में सिग्नल मीडियम मोड पर चलाया जाएगा। वहीं रात 10 के बाद सिग्नल ब्लिंकर पर कर दिया जाएगा।

45 चौराहे ब्लिंकर मोड में

ट्रैफिक अधिकारी के मुताबिक सिटी के चिन्हित किए गए 118 चौराहों पर लगभग 45 छोटे चौराहे ब्लिंकर मोड में संचालित होंगे। इन चौराहों पर ट्रैफिक लोड काफी कम रहता है। अगर यहां पर सिग्नल को मीडियम व हाई मोड पर रखा जाएगा तो चौराहे पर ट्रैफिक न होने के बावजूद तीन साइड के ट्रैफिक को बिना कारण रुकना पड़ेगा। जिससे जाम की स्थिति भी बनी रहेगी।

सुबह 25 चौराहे हाई मोड पर

अधिकारियों के मुताबिक सिटी के व्यस्ततम 25 चौराहों को चिन्हित किया गया। जिसमें टाटमिल, नरौना चौराहा, बड़ा चौराहा, परेड चौराहा, वीआईपी रोड के कई चौराहों को चिन्हित किया गया। जहां सुबह के तीन घंटे यानी सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक ट्रैफिक अधिक होने पर हाई मोड पर सिग्नल संचालित किया जाएगा। उन्होने बताया की प्लानिंग के दौरान सिटी के विभिन्न चौराहों पर ट्रैफिक लोड का आकलन करने के साथ किस टाइम कितना लोड रहता है। इसका भी आंकलन किया गया है।

-------------------

118 चौराहों को चिन्हित किया गया

25 चौराहे हाई मोड पर चलेंगे

30 चौराहे मीडियम मोड पर

30 चौराहे का सिग्नल लो मोड पर चलेगा

43 चौराहों का सिग्नल ब्लिंकर मोड पर चलेगा।

----------------

किस मोड पर कितनी देर ग्रीन

-हाई मोड पर - 45 से 60 सेकेंड

- मीडियम मोड- 30 से 45 सेकेंड

- लो मोड पर -15 से 30 सेकेंड

- ब्लिंकर मोड-15 सेकेंड तक

Posted By: Inextlive