- दिल्ली-कानपुर रूट पर पैसेंजर ट्रेनों की स्पीड में ब्रेकर नहीं बनेंगी गुड्स ट्रेनें, लेटलतीफी होगी खत्म, पैसेंजर्स को मिलेगी राहत

-

KANPUR। कानपुर-दिल्ली रूट के पैसेंजर्स को बड़ी राहत मिलने वाली है। अब इस ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेनें अपनी पूरी रफ्तार से दौड़ सकेंगी। गुड्स ट्रेनें उनकी राह में ब्रेकर नहीं बनेंगी। क्योंकि भाऊपुर से कानपुर तक तैयार हो चुकी डीएफसी लाइन को दिसंबर के लास्ट वीक तक शुरू करने की तैयारी हो रही है। रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक खुर्जा से भाऊपुर तक डीएफसी लाइन को रेलवे पहले ही शुरू कर चुका है। जिस पर वर्तमान में 1400 गुड्स ट्रेनों का संचालन हो रहा है। अब भाऊपुर से कानपुर तक डीएफसी लाइन शुरू होने के बाद खुर्जा से कानपुर तक गुड्स ट्रेन का रास्ता अलग होगा। इससे पैसेंजर्स ट्रेनों की लेटलतीफी रुक जाएगी।

चेयरमैन ने दी जानकारी

प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ केशव त्रिपाठी ने बताया कि फ्राइडे को रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने डीएफसी को लेकर एनसीआर रीजन के जीएम समेत अन्य रीजन के जीएम से वीडियों कांफ्रेंसिंग से बात की। जिसमें डीएफसी के प्रमुख इंजीनियर्स ने बताया कि भाऊपुर से कानपुर तक तैयार हो रहे डीएफसी लाइन दिसंबर में शुरू करने की प्लानिंग है। उन्होंने बताया कि खुर्जा से भाऊपुर तक पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पहले से संचालित है। जिसमें 1400 गुड्स ट्रेनों का संचालन हो रहा है।

व्यापारियों को बड़ी राहत

रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक डीएफसी लाइन में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुड्स ट्रेनें चलेंगी। इससे व्यापारियों के माल की ढुलाई भी वर्तमान की अपेक्षा कम समय में होगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में गुड्स ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 60 किमी प्रति घंटे हैं। डीएफसी में इनकी रफ्तार 100 किमी प्रति घंटे हो जाएगी। इसके साथ ही पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार में भी काफी सुधार आएगा।

घंटों लेट होती हैं ट्रेनें

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक वर्तमान में खुर्जा से भाऊपुर डीएफसी लाइन में दौड़ने वाली गुड्स ट्रेनें भाऊपुर के बाद दिल्ली-हावड़ा पैसेंजर ट्रेन रूट पर आ जाती हैं। जिससे पैसेंजर ट्रेनें प्रभावित होती हैं। नार्मल दिनों में गुड्स ट्रेनों की वजह से पैसेंजर ट्रेनें घंटों लेट हो जाती हैं। भाऊपुर से कानपुर के बीच डीएफसी लाइन शुरू होने से दिल्ली-कानपुर के बीच पैसेंजर ट्रेनें पूरी रफ्तार से दौड़ सकेंगी।

आंकड़े

- खुर्जा से भाऊपुर तक पहले ही तैयार हो चुकी है डीएफसी लाइन

- भाऊपुर से कानपुर तक का काम भी पूरा, दिसंबर में शुरू होगी लाइन

- खुर्जा से भाऊपुर डीएफसी लाइन में 1400 गुड्स ट्रेनों का संचालन हो रहा

- भाऊपुर से कानपुर तक डीएफसी लाइन शुरू होने से पैसेंजर ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार

कोट

भाऊपुर से कानपुर तक डीएफसी लाइन को दिसंबर से शुरू करने की प्लानिंग चल रही है। रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही इनॉग्रेशन की डेट तय कर दी जाएगी। इससे कानपुर-दिल्ली रूट पर पैसेंजर ट्रेनों की लेटलतीफी काफी हद तक खत्म हो जाएगी।

केशव त्रिपाठी, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन

Posted By: Inextlive