- एसबीआई कार्ड से पेमेंट करने वाले रेल पैसेंजर्स को मिलेगा इसका लाभ

- सैटरडे को 120 दिन के बादफिर से ट्रैक पर वापस लौटेगी तेजस एक्सप्रेस

-04 दिन सप्ताह में चलेगी तेजस, कानपुराइट्स को मिलेगा लाभ

- 14 कोच लगाए गए है टोटल 12 कोच चेयरकार व 2 कोच एग्जिक्यूटिव

KANPUR। कानपुराइट्स अब कानपुर से दिल्ली का सफर तेजस एक्सप्रेस से पहले की अपेक्षा 15 परसेंट डिस्काउंट में कर सकते हैं। बसरते पैसेंजर के पास आईआरसीटीसी का एसबीआई लॉयलटी कार्ड होना चाहिए। यह सुविधा आईआरसीटीसी ने अपने यूजर्स की सुविधा को देखते हुए व कोरोना के दौरान रेल पैसेंजर्स को आकर्षित करने के लिए शुरू की गई। आईआरसीटीसी के पीआरओ आनंद झा ने बताया कि तेजस में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स को टिकट बुकिंग के दौरान 15 परसेंट का डिस्काउंट दिया जाएगा। इसे ऐसे समझिए कि कानपुर से दिल्ली का फेयर लगभग 700 रुपए है तो 15 परसेंट डिस्काउंट मिलने के बाद यह फेयर 595 रुपए का हो जाएगा।

120 दिन बाद वापस आई ट्रैक पर

आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक कोरोना की सेकेंड वेव के चलते लखनऊ से वाया कानपुर होकर दिल्ली चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को 9 अप्रैल 2021 को अगले आदेश तक कैंसिल कर दिया गया था। कोरोना के केसेस कम होने व रेल पैसेंजर्स की संख्या को देखते हुए अब आईआरसीटीसी ने इसको 7 अगस्त यानी सैटरडे से वापस शुरू कर रहा है। तेजस ट्रेन में बुकिंग अच्छी खासी होती रहे। इसको देखते हुए ही 15 परसेंट डिस्काउंट सर्विस शुरू की गई हैं।

कानपुराइट्स को मिलेगा काफी लाभ

आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक तेजस के शुरू होने से कानपुराइट्स को काफी राहत मिलेगी। शताब्दी ट्रेन के अलावा दिल्ली के लिए उनके पास एक और वीआईपी ट्रेन का ऑपशन होगा। उन्होंने बताया कि इसके पहले भी लखनऊ से कानपुर होकर दिल्ली जाने वाली तेजस एक्सप्रेस में एवरेज 45 पैसेंजर्स कानपुर से ही जर्नी शुरू करते थे। इसका सीधा मतलब है की तेजस एक्सप्रेस में जर्नी करने वालों की संख्या कानपुराइट्स की अधिक हैं।

कैटरिंग सर्विस भी

आईआरसीटीसी के लखनऊ इंचार्ज अमित गुप्ता ने बताया कि सैटरडे से तेजस एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया जा रहा है। उन्होने बताया की सप्ताह में चार दिन फ्राइडे, सैटरडे, संडे व मंडे को चलेगी। उन्होंने बताया की ट्रेन में पैसेंजर्स को पहले की तरह कैटरिंग सर्विस भी मिलेगी। उन्होने बताया कि ट्रेन में टोटल 14 कोच लगाए गए है। जिसमें 12 कोच चेयरकार व 2 कोच एग्जिक्यूटिव हैं।

40 परसेंट सीटें बुक

आइआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक फ्राइडे की शाम 7 बजे तक सैटरडे को लखनऊ से दिल्ली रवाना होने वाली तेजस एक्सप्रेस की 40 परसेंट सीटों की बुकिंग हो चुकी थी। उन्होने बताया कि ट्रेन में टोटल बर्थ 702 हैं। जिसमें फ्राइडे की शाम तक 302 सीट की बुकिंग हो चुकी थी। उन्होंने बताया की देर रात तक 60 परसेंट से अधिक सीट की बुकिंग होने की संभावना जताई जा रही है।

रेल पैसेंजर्स अब तेजस एक्सप्रेस में पहले की अपेक्षा 15 परसेंट डिस्काउंट में जर्नी कर सकेंगे। आईआरसीटीसी एसबीआई लॉयलटी कार्ड वालों को हर टिकट बुकिंग में फेयर का 15 परसेंट डिस्काउंट दिया जाएगा।

आनंद झा, पीआरओ, आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive