- एलएलआर हॉस्पिटल के प्राइवेट 50 वार्ड के रेनोवेशन का प्रोजेक्ट मंजूर, 12 करोड़ रुपए से तैयार होंगे 54 कमरे

-शासन ने जारी की दो करोड़ की किश्त, यूपी सिडको करेगी काम, प्राइवेट पेइंग वार्ड में मिल सकेगा वीआईपी ट्रीटमेंट

KANPUR: सिटी के सबसे बड़े टर्सरी केयर सेंटर एलएलआर हॉस्पिटल में पेशेंट्स को जल्द प्राइवेट हॉस्पिटल्स के जैसी सुविधाएं भी मिलने लगेंगी। बेहद कम दर पर पेशेंट्स प्राइवेट रूम्स में इलाज करा सकेंगे। शासन ने एलएलआर हॉस्पिटल के बंद पड़े प्राइवेट 50 वार्ड के रेनोवेशन को मंजूरी प्रदान कर दी है। साथ ही 12 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट में बतौर पहली किश्त दो करोड़ रुपए जारी भी कर दिए हैं। जल्द ही रेनोवेशन का काम शुरू हो जाएगा।

सालों से बंद है वार्ड

एलएलआर हॉस्पिटल कैंपस में ऑर्थोपेडिक डिपार्टमेंट के ठीक पीछे बने प्राइवेट 50 वार्ड में कहने को तो 54 कमरे हैं, लेकिन यह वार्ड कई सालों से बंद पड़ा है और इसका यूज कबाड़ भरने में किया जाता है। सालों से बंद इस वार्ड का रखरखाव नहीं होने से इसकी हालत जर्जर हो गई थी। बीते कुछ सालों में हैलट में पेशेंट्स का लोड बढ़ने के बाद से लगातार इस वार्ड को शुरू करने की मांग भी हो रही थी। जिससे जो लोग इलाज के लिए खर्च करने में सक्षम हैं वह इलाज कराने के लिए आएं और उन्हें भर्ती होने के साथ बेहतर सुविधाएं मिलें।

-54 कमरे होंगे प्राइवेट 50 वार्ड में पेशेंट्स के लिए

-30 परसेंट से ज्यादा रूम्स में होगी एसी की सुविधा

-12 करोड़ रुपए से होगा रेनोवेशन का काम

-2 करोड़ रुपए पहली किश्त के रूप में जारी

तैयार होंगे 54 कमरे

हैलट के वार्ड-50 में कुल 54 कमरे हैं। दो मंजिला बिल्डिंग में हर कमरे के साथ अटैक टॉयलेट और खाना बनाने के लिए भी स्पेस दिया गया है। मेडिकल कालेज के जेई सिविल अरविंद कुमार ने बताया कि मंजूर किए गए प्रोजेक्ट में इस वार्ड के सभी कमरों में ऑक्सीजन पाइप लाइन डाली जाएगी। वार्ड में जाने के लिए रैंप, बाउंड्री तैयार होगी। खाली स्पेस में गार्डन एरिया डेवलप होगा। साथ ही कमरों को पूरी तरह से रेनोवेट कर उसमें फाउलर बेड व जरूरी एनिमिटीज दी जाएगी। 54 में से कितने कमरे एयरकंडीशंड होंगे इस पर अभी बातचीत चल रही है।

पेशेंट अस्पताल दोनों का फायदा

एलएलआर हॉस्पिटल में प्राइवेट वार्ड शुरू होने से पैसा खर्च करने में सक्षम मरीजों को रियायती दरों पर प्राइवेट हॉस्पिटल जैसी सुविधाएं मिल सकेगी। सरकारी अस्पताल होने की वजह से यहां रूम का एक दिन का किराया प्राइवेट के मुकाबले बेहद कम होगा। इसके अलावा नर्सिग चार्जेस भी लगेंगे। इससे अस्पताल की भी आय होगी।

क्या हाेंगे फायदे

-रियायती दरों पर प्राइवेट हॉस्पिटल जैसी सुविधाएं

-रूम का किराया प्राइवेट के मुकाबले बेहद कम

-इसके अलावा नर्सिग चार्जेस भी अलग से लगेंगे।

-हॉस्पिटल को इससे अतिरिक्त कमाई भी होगी

-छोटे-मोटे खर्चो के लिए शासन का मुंह नहीं देखना होगा

वार्ड-50 के रेनोवेशन की मंजूरी मिल गई है। पहली किश्त में 2 करोड़ रुपए जारी हुए हैं। यूपी सिडको पूरे वार्ड को रेनोवेट करेगी। जिसके बाद एलएलआर हॉस्पिटल में प्राइवेट हॉस्पिटल्स के जैसी सुविधाएं भी पेशेंट्स को मिल सकेगी।

- डॉ। आरबी कमल, प्रिंसिपल जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive