-लखनऊ के सीसीएस एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल व फ्लाइट्स के टर्न अराउंड चार्जेस में 10 गुना तक बढ़ोत्तरी की तैयारी

-हज के साथ अन्य देश जाने वाले पैसेंजर्स के किराए पर भी पड़ सकता असर, बड़ी संख्या में कानपुराइट्स यहां से लेते हैं फ्लाइट

KANPUR: इंटरनेशनल फ्लाइट पकड़ने के लिए कानपुराइट्स या तो दिल्ली जाते हैं या फिर उन्हें लखनऊ से ही कई देशों के लिए फ्लाइट मिल जाती हैं, लेकिन अब लखनऊ के सीसीएस एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल फ्लाइट पकड़ना ज्यादा महंगा पड़ सकता है। इसकी वजह एयरलाइन कंपनियां नहीं हैं। बल्कि लखनऊ एयरपोर्ट को ऑपरेट करने वाली अडानी एयरपोर्ट कंपनी है। जिसने इंटरनेशनल और चार्टर्ड फ्लाइट पर लगने वाले टर्न अराउंड चार्ज को 10 गुना तक बढ़ाने की तैयारी कर ली है। मालूम हो कि एयरपोर्ट ऑपरेशन का ठेका पिछले साल ही अडानी गु्रप को मिला है। इसी साल लखनऊ एयरपोर्ट पर वाहनों की पार्किंग के चार्जेस को तीन गुना तक बढ़ाया गया था। वहीं अब टर्न अराउंड चार्ज बढ़ाने के बाद इंटरनेशनल फ्लाइट से जाने वाले पैसेंजर्स पर भी इसका बोझ पड़ सकता है।

हर 5 साल में तय होते हैं चार्ज

लखनऊ एयरपोर्ट पर ऑपरेशंस का का पिछले साल तक एयरपोर्ट अथारिटी ही संभाल रही थी, लेकिन 2020 में ही अडानी गु्रप ने लखनऊ समेत छह शहरों के एयरपोर्ट को ऑपरेट करने का 50 साल का ठेका पा लिया था। वहीं टर्न अराउंड चार्ज को पहले हर 5 साल के लिए एयरपोर्ट इकोनामिक रेग्युलेटरी अथारिटी निर्धारित करती थी। यह समय अवधि पिछले साल खत्म हो चुकी है, लेकिन अब टर्न अराउंड चार्ज को निर्धारित करने का फैसला अडानी एयरपोर्ट को करना है।

कानपुर से काफी इंटरनेशनल पैसेंजर

अवध ट्रैवल्स के डायरेक्टर शारिक अल्वी बताते हैं कि लखनऊ एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स की कैपेसिटी 55 लाख है। इसमें बड़ी संख्या में कानपुर के पैसेंजर्स भी होते हैं। जोकि नेशनल व इंटरनेशनल फ्लाइट से आते जाते हैं। इनमें बड़ी संख्या में हज यात्रा करने वाले यात्री भी होते हैं। तंजीम खुद्दाम हज कमेटी के प्रेसीडेंट नइमुद्दीन सिदीद्की बताते हैं कि 2019 में कानपुर में 1500 यात्री हज पर गए थे। 2020 में भी बड़ी संख्या में हजयात्रा के लिए फ्लाइट बुक की गई थी,लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से हज यात्रा कैंसिल हो गई।

वर्जन-

लखनऊ एयरपोर्ट पर अभी इंटरनेशनल फ्लाइट नहीं आ रही हैं। टर्न अराउंड चार्ज बढ़ाने का पैसेंजर्स के फेयर में कितना असर पड़ेगा। यह भी अभी क्लियर नहीं है। यहां से कई इंटरनेशनल फ्लाइटें हैं। अगर उनका लोड बढ़ेगा तो उसका असर पैसेंजर्स के किराए पर भी पड़ेगा।

- शारिक अल्वी, डायरेक्टर, अवध ट्रैवल्स

--------------

लखनऊ एयरपोर्ट से हज और उमरा के लिए काफी पैसेंजर्स फ्लाइट पकड़ते हैं। अभी फ्लाइट ऑपरेट नहीं हो रही है,लेकिन इस बीच एयरपोर्ट का संचालन करने वाली अडानी एयरपोर्ट ये जो चार्जेस बढ़ाने जा रही हैं। यह सही नहीं हैं।

- नईमुद्दीन सिद्दकी, प्रेसीडेंट, तंजीम खुद्दाम हज कमेटी।

Posted By: Inextlive