- एक जुलाई से शहर में बड़े पैमाने पर कोविड वैक्सीनेशन की तैयारी, वैक्सीन खत्म होने की कगार पर

- ट्यूजडे को सिर्फ 1171 को लगी वैक्सीन, वेडनसडे को भी वैक्सीनेशन कैपेसिटी और सेंटर्स बेहद कम

KANPUR: शासन एक जुलाई से बड़े पैमाने पर कोविड वैक्सीनेशन की तैयारी कर रहा है। वहीं उससे ठीक पहले वैक्सीन की किल्लत सामने आई है। ट्यूजडे के बाद वेडनसडे को भी वैक्सीनेशन की कैपेसिटी और सेंटर्स को बेहद कम कर दिया गया है। ट्यूजडे को जहां शहर में सिर्फ 1171 लोगों को वैक्सीन लगी। वहीं वेडनसडे के लिए भी सिर्फ 1950 डोज की कैपेसिटी रखी गई है। कानपुर को वैक्सीन का स्टॉक कब तक मिलेगा इसे लेकर भी स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों के पास कोई पुख्ता जवाब नहीं है।

सिर्फ एक प्राइवेट सेंटर को

उम्मीद जताई जा रही है कि वेडनसडे तक वैक्सीन का स्टॉक कानपुर भेजा जाएगा। इसके अलावा शहर में 10 प्राइवेट सेंटरों ने जो वैक्सीन के लिए अप्लाई किया है। उन्हें कब तक वैक्सीन मिलेगी यह भी अभी साफ नहीं है। सिर्फ एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज को ही 3 जुलाई तक वैक्सीन की सप्लाई मिलने का कंफर्मेशन आया है। ऐसे में सवाल उठता है कि एक जुलाई से आखिर मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव शहर में कैसे चलेगी।

कई जगहों पर हंगामा

पिछले हफ्ते सिटी में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन के बाद इस हफ्ते वैक्सीन की किल्लत पैदा हो गई है। टयूजडे को सिटी में महज 14 सेंटरों पर ही बेहद सीमित डोज लगाई गई। उर्सला अस्पताल और जागेश्वर अस्पताल में वैक्सीन को लेकर लोगों ने हंगामा भी किया। गर्मी और उमस से जूझ रहे लोगों की हेल्थ वर्कर्स से भी इसे लेकर बहस हुई। सिटी में ज्यादातर जगहों पर ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग कराने वाले लोगों को ही वैक्सीन लगाई गई। ग्रीनपार्क में भी मेगा वैक्सीनेशन कैंप नहीं लग सका। वैक्सीन की किल्लत को लेकर सीएमओ डॉ.नेपाल सिंह ने जानकारी दी कि वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने की कगार पर है। वेडनसडे तक वैक्सीन आने की संभावना है।

महज 1171 को लगी वैक्सीन

ट्यूजडे को सिटी में महज 1171 लोगों को ही वैक्सीन लग सकी। वैक्सीन की किल्लत के बीच 18 से 44 साल एज गु्रप के लोगों को वैक्सीन के महज 181 डोज लगे। जोकि इस एज गु्रप में एक दिन में सबसे कम वैक्सीनेशन है। इस एज ग्रुप में 45.3 परसेंट वैक्सीनेशन हुआ। वहीं 45 प्लस एज गु्रप में 990 लोगों को फ‌र्स्ट व सेकेंड डोज लगी। जोकि कुल कैपेसिटी का 63.9 परसेंट रहा। टयूजडे को वैक्सीन की किल्लत की वजह से वैक्सीनेशन की कुल कैपेसिटी 1950 डोज की ही रखी गई थी। महज 14 जगहों पर ही वैक्सीनेशन रखा गया था। मालूम हो कि इससे पहले मंडे को सिटी में 17550 लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी,लेकिन वैक्सीन की किल्लत की वजह से वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी पड़ गई।

-----------------

ग्रीनपार्क में सिर्फ 900 को वैक्सीन

वेडनसडे को सिटी में वैक्सीनेशन की रफ्तार और धीमी रहेगी। वैक्सीन की किल्लत की वजह ग्रीनपार्क स्टेडियम में लगने वाले मेगा वैक्सीनेशन कैंप में सिर्फ 900 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। 18 से 44 साल वालों को फ‌र्स्ट डोज लगाने के लिए यहां 4 सेशन होंगे। इसके अलावा 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन लगाने के लिए यहां एक सेशन होगा। 18 से 44 साल वालों का कोविशील्ड वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज डफरिन,जीएसवीएम और गांधीग्राम में भी लगेगी। जबकि दामोदर नगर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में लगने वाले स्पेशल कैंप में दोनों एज गु्रप के लोगों के लिए दो सेशन होंगे। 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को कोवैक्सीन की सेकेंड डोज कल्याणपुर, गुजैनी, किदवई नगर, ग्वालटोली और कृष्णा नगर में लगाई जाएगी। 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को कोविशील्ड वैक्सीन की फ‌र्स्ट और सेकेंड डोज 11 जगहों पर लगेगी। जबकि इस एज गु्रप में कोवैक्सीन की सेकेंड डोज कल्याणपुर और नेहरू नगर में लगाइर्1 जाएगी.

वर्जन-

रिजर्व स्टॉक में 4 हजार डोज हैं। उन्हीं से वेडनसडे को वैक्सीन लगाई जाएगी। एक जुलाई से वैक्सीनेशन के लिए कल तक वैक्सीन आने की संभावना है। शासन को स्थिति से अवगत करा दिया है।

- डॉ.नेपाल सिंह, सीएमओ कानपुर नगर

Posted By: Inextlive