- लॉकडाउन के चलते दिल्ली की ओर जाने वाली रिवर्स शताब्दी, वंदे भारत और स्वर्ण शताब्दी समेत नार्मल ट्रेनें भी खालीं

-दिल्ली से आने वाली ट्रेनों में भी 25 फीसदी बर्थ खाली, पैसेंजर्स पहले से तय जर्नी को रद कर टिकट करा रहे हैं कैंसिल

KANPUR: कोरोना वायरस के बढ़ते आउटब्रेक की रोकथाम को लेकर दिल्ली में एक वीक का लॉकडाउन है। इसका असर कानपुर आने वाली ट्रेनों में साफ दिखाई देने लगा है। कानपुर से दिल्ली जाने वाली रिवर्स शताब्दी, वंदे भारत और स्वर्ण शताब्दी समेत नार्मल ट्रेनें भी खाली चल रही हैं। वहीं दिल्ली से कानपुर की तरफ आने वाली ट्रेनों में पैसेंजर्स की संख्या 75 परसेंट के लगभग है, जबकि नार्मल दिनों में रिवर्स शताब्दी, स्वर्ण शताब्दी और वंदेभारत एक्सप्रेस में पैसेंजर्स को एक सप्ताह पहले बुकिंग कराने पर भी कंफर्म टिकट नहीं मिलती है। आज हालात यह हो गए हैं कि ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले आपको ट्रेन में आसानी से कंफर्म टिकट मिल जाएगा।

चेयरकार से एग्जक्यूटिव क्लास तक

रेलवे के आफिसर्स के मुताबिक, 23 अप्रैल से एक वीक आगे तक शताब्दी से लेकर वंदेभारत एक्सप्रेस तक चेयरकार और एग्जक्यूटिव क्लास में सीटें खाली हैं। वंदेभारत के चेयर कार क्लास का थर्सडे का स्टेटस देखा जाए तो 23 से 30 अप्रैल तक 800 से अधिक बर्थ खाली पड़ी हैं। इससे साफ अंदाजा लगाया जा रहा है कि कानपुर से दिल्ली की तरफ आने वाली ट्रेनों से पैसेंजर्स गायब हो चुके हैं। ट्रेने खाली चल रही है। यहीं हालात अगर आगे भी रहे तो रेलवे को मजबूरन इन ट्रेनों को हालात सुधार होने तक कैंसिल करना पड़ सकता है।

200 से अधिक टिकट कैंसिल

कानपुर सेंट्रल स्टेशन स्थित पीआरएस काउंटर में बीते 3 दिनों में 200 से अधिक पैसेंजर्स ने वंदेभारत, रिवर्स शताब्दी व स्वर्ण शताब्दी की टिकट कैंसिल कराई है। वहीं नार्मल ट्रेनों में दिल्ली की टिकट कैंसिल कराने का आकड़ा दो गुना है। यह डेटा सिर्फ काउंटर टिकट कैंसिल कराने वाला का है। अगर ऑनलाइन टिकट के कैंसिलेशन की बात की जाए तो उनका आंकड़ा कई गुना ज्यादा है। टिकटों की कैंसिलेशन की संख्या को ध्यान दिया जाए तो दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में जर्नी करने से पैसेंजर बच रहा है। वह अपना टूर कैंसिल कर रहा है।

किस ट्रेन में कितनी सीटें खाली?

वंदेभारत एक्सप्रेस चेयरकार

दिन सीटें खाली

23 अप्रैल 853

24 अप्रैल 856

25 अप्रैल 849

27 अप्रैल 843

28 अप्रैल 836

रिवर्स शताब्दी में

दिन सीटें खाली

23 अप्रैल 726

24 अप्रैल 787

25 अप्रैल 763

27 अप्रैल 819

28 अप्रैल 817

फैक्ट फाइल

-200 से अधिक लोगों ने बीते तीन दिनों में कैंसिल कराई टिकट

- तीन वीआईपी ट्रेनों में कानपुर से दिल्ली जाने वाली ट्रेन में अधिक कैंसिलेशन हो रहा है

- एक सप्ताह बाद तक वंदेभारत, शताब्दी समेत सभी वीआईपी ट्रेनें खाली

Posted By: Inextlive