- बुढ़वा मंगल पर पनकी मंदिर में उमड़ी लाखों भक्तों की भीड़

- बजरंगबली को चोला, सिंदूर चढ़ा मांगा आशीर्वाद

kanpur@inext.co.in

KANPUR। बुढ़वा मंगल पर्व के चलते मंगलवार को पनकी मंदिर में लाखों की संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ी। दिन भर भगवान के दर्शन का सिलसिला चलता रहा। बाबा के जयकारों से पूरा पनकी गूंज उठा। मंदिर के मुख्य गेट से करीब दो किलोमीटर दूर तक लंबी लाइन लगी हुई थी। सभी भक्तों में बाबा के दर्शन करने का उत्साह भरा हुआ था। यही हाल सिटी के अन्य हनुमान मंदिरों में भी रहा।

लाखों की संख्या में आए भक्त

पनकी स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में करीब पांच लाख से ज्यादा की भीड़ जुटी। सोमवार देर रात से ही मंदिर के बाहर भक्तों की लाइन लगनी शुरू हो गई थी। देर रात भगवान की मंगला आरती के बाद मंदिर के पट खुल गए। जिसके बाद दर्शन का सिलसिला शुरू हो गए। बाबा के जयकारे लगाते हुए भक्तों का उत्साह देखने वाला था। पूरा पनकी क्षेत्र भक्तों की आवाज से गूंज रहा था। मंदिर में महिला व पुरुष भक्तों की अलग-अलग लाइनें लगाई गई थीं।

तुलसी की माला व सिंदूर से श्रृंगार

मंदिरों में बजरंगबली को सिंदूर चढ़ाया गया। साथ ही उन्हें तुलसी की माला अर्पित कर स्तुति की गई। मान्यता है कि सिंदूर और तुलसी की माला चढ़ाने से बजरंग बली सारे कष्ट हर लेते हैं। बजरंगबली को बेसन के लड्डुओं का भोग अर्पित कर चोला चढ़ाया गया। जीटी रोड स्थित दक्षिणेश्वर मंदिर में भारी संख्या में भक्त पहुंचे। यहां आसपास प्रसाद व फूलों की दुकानें सजी हुई थीं। इसके अलावा परमट स्थित हनुमान मंदिर, किदवई नगर स्थित सोटे वाला हनुमान मंदिर, कंपनी बाग स्थित हनुमान मंदिर व ड्योढ़ी घाट में भी भारी संख्या में भक्त पहुंचे।

सुरक्षा व्यवस्था रही टाइट

बुढ़वा मंगल के चलते सुरक्षा व्यवस्था भी टाइट रही। पनकी मंदिर में पुलिस बल के साथ-साथ खुफिया के लोग भी सादे कपड़ों में फैले रहे। वहीं मंदिर में कई जगहों पर कैमरे भी लगाए गए थे।

Posted By: Inextlive