- कन्याकुमारी से 92 दिन में 6850 किमी का सफर कर आए कानपुर

- 23 की उम्र में साइकिल से अभी तक आधा देश घूम चुके हैं

KANPUR। कहते हैं खुद ही को कर बुलंद इतना कि खुदा बंदे से खुद पूछे, बता तेरी रजा क्या है। यह लाइन देवड़ाना कन्नड़ औरंगाबाद महाराष्ट्र के रहने युवा सुनील साहब राव थोराट पर बिल्कुल सटीक बैठती है। जिन्होंने साइकिल से ही पूरे देश को 'नापने' की ठान ली है। महाराष्ट्र से कर्नाटक, तमिलनाडू, केरला, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्यप्रदेश होते हुए यूपी के कानपुर पहुंचे सुनील साहब राव थोराट ने बताया कि उन्होंने 20 दिसंबर 2020 को राइडिंग भारत भ्रमण ऑन बाइसाइकिल शुरू की थी। मंडे को 92 दिन बाद लगभग 6850 किमी की जर्नी तय कर चुके हैं।

सोल्जर व पुलिस कर्मी को डेडीकेट

सुनील बताते हैं कि साइकिल से देश का भ्रमण करना का लक्ष्य इंडिया के सोल्जर्स व पुलिस कर्मियों को डेडिकेट है। अभी तक जो जर्नी तय की है, उसमें पुलिस कर्मी व सोल्जर्स ने काफी मदद की है। लखनऊ में एक पुलिस आफिसर्स ने उनके हौसले को सम्मान करते हुए अपने घर में ठहरने के साथ फैमिली के साथ खाने के लिए इनवाइट भी किया।

4500 रुपए लेकर निकले थे घर से

सुनील घर से महज 4500 रुपए लेकर निकले थे। कई नेक दिलों की मदद से उनकी राह आसान होती गई। 23 साल के युवा सुनील बताते हैं कि एक दिन में यह लगभग 150 किमी की जर्नी साइकिल से तय करते है और सूरज ढलते ही मंदिर, गुरुद्वारा व किसी के घर में आसरा ले लेते हैं। इस दौरान कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा। हैदाराबाद में जब साइकिल से अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ रहे थे। तभी अचानक उनके रास्ते में एक पागल आ गया। जिसने उनका गला दबाकर मारने की कोशिश की।

Posted By: Inextlive