100 पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए

11 बड़े पोल्ट्री फॉर्म राजधानी में

35 हजार तक मुर्गे हैं हर बड़े पोल्ट्री फॉर्म में

- पोल्ट्री फॉर्मो के साथ-साथ मुर्गा मार्केट्स पर रखी जा रही नजर

- ब्लॉक से लेकर शहर तक रैपिड रिस्पांस टीम तैनात, पार्को पर भी नजर

LUCKNOW

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी व उनकी टीम एक्शन मोड में आ गई है। इसी कड़ी में बीमार पक्षियों का सर्वेक्षण शुरू करा दिया गया है साथ ही स्वस्थ पक्षियों के सैंपल लेकर जांच के लिए बरेली स्थित आईवीआरआई (इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट) भेजे गए हैं।

लिए गए 100 सैंपल

स्वस्थ पक्षियों की बात की जाए तो अभी तक करीब 100 पक्षियों के सैंपल जांच के लिए बरेली भेजे गए हैं। यह क्रम अब रोज जारी रहेगा और टीमें स्वस्थ पक्षियों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे।

एक-एक पोल्ट्री फॉर्म का निरीक्षण

टीमों की ओर से एक-एक पोल्ट्री फॉर्म का निरीक्षण कर बीमार पक्षियों का सर्वेक्षण किया जा रहा है। पूरे जिले में करीब 11 बड़ी इकाइयां हैं, जिसमें करीब 30-30 हजार मुर्गे हैं। वहीं सरोजनी नगर में स्थित पोल्ट्री फॉर्म में करीब 40 हजार मुर्गे हैं।

मुर्गा मार्केट पर भी नजर

गठित टीमों की ओर से मुर्गा मार्केट का भी निरीक्षण किया जा रहा है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने खुद मुर्गा मार्केट का निरीक्षण कर वहां की स्थिति देखी।

हर ब्लॉक लेवल पर टीम

पक्षियों का सैंपल लेने के लिए हर ब्लॉक पर एक टीम बनाई गई है। जिसमें पशु चिकित्साधिकारी व उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी शामिल हैं। वहीं रैपिड रिस्पांस टीम भी बनाई गई है, जो ब्लॉक से लेकर शहरी क्षेत्र में सक्रिय है।

पार्को पर भी नजर

वैसे तो पार्को में आने वाले पक्षियों से कोई खतरा नहीं है लेकिन एहतियातन अगर पार्क में कोई पक्षी मरा मिलता है तो तुरंत टीम एक्शन लेगी। इसके लिए पार्को में तैनात कर्मचारियों को फोन नंबर दिए गए हैं, जो मृत पक्षियों के बारे में संबंधित विभाग को तुरंत जानकारी देंगे।

प्रचार प्रसार से जागरुकता

डीएम अभिषेक प्रकाश ने पहले ही निर्देश दिए हैं कि बर्ड फ्लू बीमारी और उससे बचाव के तरीकों से जनता को अवगत कराया जाए। इसके लिए टीमें ब्लॉक से लेकर शहरी क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार कर रही हैं। वहीं मुख्य पशुचिकित्साधिकारी के कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिसका टोल फ्री नंबर 18001805141 है। जिले में कहीं भी पक्षियों या मुर्गियों की अधिक संख्या में अचानक मुत्यु हो तो यहां सूचना दे सकते हैं।

पोल्ट्री फॉर्मो और मुर्गा मार्केट पर नजर रखी जा रही है साथ ही बीमार पक्षियों का सर्वेक्षण कराने के साथ ही स्वस्थ पक्षियों की सैंपलिंग शुरू कर दी गई है।

तेज सिंह यादव, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

Posted By: Inextlive