पहले गाय का 30 रुपये में लाइसेंस शुल्क बन जाता था वहीं अब लाइसेंस के लिए 500 रुपये देने होंगे। इसी तरह छोटे-बड़े विदेशी ब्रीड के डॉग्स के लाइसेंस शुल्क को भी बढ़ा दिया गया है। पहले जहां डॉग लाइसेंस 500 रुपये में बन जाता था वहीं अब इसके लिए एक हजार रुपये खर्च करने होंगे।


लखनऊ (ब्यूरो)। अगर आपने अपने घर में गाय या विदेशी ब्रीड का डॉग पाल रखा है और अभी तक नगर निगम से लाइसेंस नहीं बनवाया है तो 31 मार्च तक बनवा लें, अन्यथा एक अप्रैल से लाइसेंस शुल्क में बढ़ोत्तरी होने के बाद आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। नगर निगम प्रशासन की ओर से गाय और डॉग पालने वालों से अपील की गई है कि दो दिन के अंदर लाइसेंस बनवा लें। निगम कार्यकारिणी में हुआ फैसलापिछले साल 18 सितंबर को निगम की कार्यकारिणी की बैठक हुई थी, जिसमें गाय और डॉग से जुड़े लाइसेंस शुल्क की वृद्धि किए जाने का फैसला लिया गया था। कार्यकारिणी में जो फैसला हुआ था, उससे साफ है कि एक अप्रैल से गाय के लाइसेंस शुल्क में 17 गुना तक बढ़ोत्तरी हो जाएगी, जबकि विदेशी नस्ल के डॉग के लाइसेंस शुल्क में दो गुना तक बढ़ोत्तरी होगी।


पहले सिर्फ 30 रु। लाइसेंस शुल्क

पहले गाय का 30 रुपये में लाइसेंस शुल्क बन जाता था, वहीं अब लाइसेंस के लिए 500 रुपये देने होंगे। इसी तरह छोटे-बड़े विदेशी ब्रीड के डॉग्स के लाइसेंस शुल्क को भी बढ़ा दिया गया है। पहले जहां डॉग लाइसेंस 500 रुपये में बन जाता था, वहीं अब इसके लिए एक हजार रुपये खर्च करने होंगे। राहत की बात यह है कि देसी डॉग्स का लाइसेंस शुल्क 200 से 250 रुपये ही रहेगा। इसमें कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी। नगर निगम सीमा में दो गायों को पाले जाने का नियम है। वर्तमान समय में नगर निगम में 400 गायें रजिस्टर्ड हैैं।ये होगा पशु चिकित्सालयों का लाइसेंस शुल्कनगर निगम सीमा में संचालित पशु चिकित्सालयों को लेकर भी लाइसेंस की दरें जारी की गई हैैं, जो एक अप्रैल से लागू हो जाएंगी-5 हजार रु। पेट्स क्लीनिक-10 हजार रु। तीन ब्रीड हेतु ब्रीडिंग सेंटर-15 हजार रु। पांच ब्रीड हेतु ब्रीडिंग सेंटर-10 हजार रु। पेट शॉप, पेट स्टोर और वेटनरी डाइग्नोस्टिक लैबएक अप्रैल से डॉग और गाय से रिलेटेड लाइसेंस शुल्क में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। इस बाबत पहले ही कार्यकारिणी की बैठक में मुहर लग चुकी है। एक अप्रैल से लाइसेंस शुल्क की नई दरें लागू हो जाएंगी।-डॉ। अभिनव वर्मा, पशु कल्याण अधिकारी, नगर निगम

Posted By: Inextlive