- जनता को कोरोना के संक्रमण से बचाने की तैयारी

- पार्षदों को दिए गए 5 लाख धनराशि से होगा व्यय

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW : बस कुछ दिन का इंतजार, फिर आपको कोरोना की जांच कराने के लिए किसी भी अस्पताल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आपको अपने ही वार्ड में कोरोना जांच की सुविधा मिल सकेगी। जनता को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसके साथ ही निगम की टीमें घर-घर जाकर लोगों को कोविड से बचाव संबंधी जानकारियां भी देंगी। इस कदम की लगातार मॉनीटरिंग भी की जाएगी, जिससे किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए।

हर वाडर् में कैंप

जो कार्य योजना तैयार की गई है, उससे साफ है कि सभी वार्डो में कोरोना की जांच के लिए कैंप लगाया जाएगा। जिस दिन कैंप लगेगा, उससे करीब एक सप्ताह पहले से ही वार्ड में कैंप को लेकर प्रचार प्रसार किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक लोग कैंप में आकर सुविधा का लाभ ले सकें। कैंप लगवाने की जिम्मेदारी वार्ड पार्षद को दी गई है। उनकी ओर से ही वार्ड की जनता को इस संबंध में जागरुक किया जाएगा। प्रचार के लिए लगने वाली सामग्री और मशीनरी निगम प्रशासन की ओर से मुहैया कराई जाएगी।

धनराशि पहले से तय

वाडरें में लगने वाले जांच कैंप में आने वाले खर्च का वहन पार्षदों को कोविड 19 से बचाव के लिए दी गई 5 लाख की धनराशि से ही किया जाएगा। हालांकि कैंप संबंधी पूरी जानकारी पार्षद की ओर से निगम प्रशासन को दी जाएगी। जरूरत पड़ने पर मैन पॉवर भी निगम प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही कैंप में सोशल डिस्टेंसिंग को भी फॉलो कराया जाएगा। साथ ही कैंप में उन्हीं लोगों को प्रवेश मिलेगा, जो मास्क लगाकर आएंगे। बिना मास्क वाले लोगों को एंट्री नहीं दी जाएगी।

मेडिकल टीमों से संपर्क

वार्डो में कोरोना की जांच संबंधी कैंप लगाने के लिए मेडिकल टीमों से भी संपर्क किया जा रहा है। हर वार्ड के लिए मेडिकल टीम रहेगी। साथ ही निगम की टीमें उस दिन पूरे वार्ड में प्रॉपर फॉगिंग कराने के साथ ही एंटी लार्वा का छिड़काव भी कराएंगी। हर घर से डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन का भी काम किया जाएगा और हर गली में झाड़ू भी लगवाई जाएगी। इसके साथ ही साफ सफाई व्यवस्था को लेकर पब्लिक का फीडबैक भी लिया जाएगा। इसके आधार पर कैंप के अगले दिन से कदम उठाए जाएंगे। पूरी व्यवस्था की मॉनीटरिंग कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से की जाएगी।

कार्यकारिणी में प्रस्ताव पास

हाल में ही निगम मुख्यालय में आयोजित कार्यकारिणी की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी थी। कार्यकारिणी सदस्यों की ओर से सर्वसम्मति से प्रस्ताव को पास किया गया था। बैठक में ही पार्षदों को 5 लाख की धनराशि दिए जाने संबंधी प्रस्ताव को भी पास किया गया था।

वर्जन

कोरोना के संक्रमण से हर वार्ड की जनता को बचाने के लिए कई बिंदुओं पर एक्शन प्लान बनाया गया है। इसी कड़ी में हर वार्ड में मेडिकल कैंप लगवाया जाना भी शामिल है।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

Posted By: Inextlive