- एक दिन में लंबित इन 119 मामलों का निस्तारण किया

- जवानों और पूर्व सैनिकों को तारीख मिल रही थी

LUCKNOW:

सेना में सेवारत जवानों, पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों की पेंशन, सेवा, प्रमोशन समेत कई तरह के 119 मामलों का निस्तारण एक ही दिन में सशस्त्र बल अधिकरण ने सोमवार को कर दिया। अधिकरण के न्यायिक सदस्य सेवानिवृत्त न्यायाधीश उमेश चंद्र श्रीवास्तव और प्रशासनिक सदस्य वाइस एडमिरल (अवकाश प्राप्त) अभय रघुनाथ कार्वे की पीठ ने एक दिन में लंबित इन 119 मामलों का निस्तारण किया।

पद चल रहे थे रिक्त

दरअसल, सशस्त्र बल अधिकरण लखनऊ पीठ में पिछले कई महीनों से न्यायिक और प्रशासनिक सदस्यों के पद रिक्त चल रहे थे। अधिकरण में इन सदस्यों के होने के कारण जवानों और पूर्व सैनिकों को तारीख मिल रही थी। इस बीच न्यायिक सदस्य सेवानिवृत्त न्यायधीश उमेश चंद्र श्रीवास्तव और प्रशासनिक सदस्य वाइस एडमिरल (अवकाशप्राप्त) अभय रघुनाथ कार्वे की तैनाती की गई। लंबित मामलों की एक लिस्ट रजिस्ट्रार ले। कर्नल (अवकाश प्राप्त) सीमित कुमार ने प्राधिकरण की पीठ को उपलब्ध कराई। इसके बाद कोविड-19 के दौरान पीठ ने वर्चुअल कोर्ट लगाकर लंबित मामलों की सुनवाई शुरू की। पीठ ने वर्चुअल कोर्ट में ही 937 लंबित मामलों पर अपना फैसला सुनाया।

पूर्व सैनिकों को मिली राहत

रजिस्ट्रार ले। कर्नल सीमित कुमार ने बताया कि पिछले 10 साल में एक ही दिन में 119 मामलों पर फैसला आज तक सशस्त्र बल अधिकरण की किसी पीठ में नहीं दिया गया है। इससे उन पूर्व सैनिकों को भी बड़ी राहत मिली है, जो लंबे समय से फैसले का इंतजार कर रहे हैं।

Posted By: Inextlive