- लखनऊ समेत प्रदेश के 20 जिले अतिसंवेदनशील घोषित

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट समेत यूपी के 20 जिलों में होली में हुड़दंग से निपटने के लिए पुलिस के साथ रैपिड एक्शन फोर्स की मदद ली जाएगी। यूपी पुलिस ने सभी 20 अतिसंवेदनशील घोषित किए गए जिलों में होलिका दहन में हुड़दंग से निपटने के लिए कमर कस ली है।

1.41 लाख स्पॉट बनाए गए

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि 20 से अधिक जिलों को अति संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया गया है। जहां इस सप्ताह से रैपिड एक्शन फोर्स तैनात की जाएगी। होलिका दहन को शांतिपूर्वक कराने के लिए यह कदम उठाया गया है। होलिका दहन के राज्य में 1.41 लाख स्पॉट हैं। होलिका दहन 27 मार्च को है। 2019 में होलिका दहन के दौरान 09 घटना हुई थीं जबकि 2020 में 19 छोटी घटनाएं हुई थीं।

ड्रोन से रखी जाएगी नजर

40 कंपनी पीएसी भी होगी तैनात

- बुलंदशहर

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि 2016 में 97 घटनाओं की सूचना मिली थी। उन्होंने बताया कि होलिका दहन से संबंधित घटनाओं को रोकने के लिए इस बार ड्रोन से निगरानी की जाएगी और आरएएफ तैनात की जाएगी। जिलों को अतिसंवेदनशील और संवेदनशील दो वर्गो में बांटा गया है।

एडीजी ने कहा इन सभी जिलों के जिला पुलिस प्रमुखों को सतर्कता बनाए रखने के लिए कहा गया है। जबकि इन जिलों में हुई घटनाओं में आरोपी बनाए गए सभी लोगों को बैन कर उनके खिलाफ नोटिस जारी की जानी चाहिए। जिन जिलों में होली का जुलूस निकलता है वहां जुलूस के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। स्थानीय बलों और अग्निशमन विभाग के साथ 40 कंपनी पीएसी भी तैनात की गई है।

बाक्स

होली पर कब हुई कितनी घटनाएं

वर्ष घटनाएं

2016 97

2017 57

2018 15

2019 09

2020 19

नोट- आकड़ा पूरे प्रदेश का है।

बाक्स

20 अतिसंवेदनशील जिले

- लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट

- आगरा

- अलीगढ़

- प्रयागराज

- अंबेडकर नगर

- आजमगढ़

- बहराइच

- बलरामपुर

- बरेली

- अयोध्या

- गोंडा

- गोरखपुर

- कानपुर नगर

- मऊ

- मेरठ

- मुरादाबाद

- श्रावस्ती

- वाराणसी

- संभल

Posted By: Inextlive