- पेपर वायरल होने से बढ़ी सख्ती, चार सितंबर तक चलेगी फार्मेसी की परीक्षा

LUCKNOW : प्राविधिक शिक्षा परिषद ने कोरोना के चलते पालीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं आनलाइन कराने का निर्णय लिया था। विद्यार्थियों को मोबाइल फोन और लैपटाप के माध्यम से परीक्षा देने की सुविधा घर बैठे दी गई। 18 अगस्त से शुरू हुई परीक्षा के पहले दिन से ही इसकी पारदर्शिता को लेकर सवाल उठने लगे थे। 2,85,660 परीक्षार्थियों पर नजर रखने के लिए 996 प्राक्टर की तैनाती की गई थी। 28 अगस्त से शुरू हुई फार्मेसी की परीक्षा में आई गड़बड़ी ने व्यवस्था को तार-तार कर दिया। 18 अगस्त से चल रहीं परीक्षाओं में अब तक 2,194 विद्यार्थियों को अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए पकड़ा जा चुका है। 487 को संबंधित पाली की परीक्षा से टर्मिनेट किया जा चुका है।

पेपर आउट होने की अफवाह

पहले दिन से लेकर गुरुवार तक पेपर आउट होने की सूचना सोशल मीडिया पर वायरल होने के बावजूद सचिव द्वारा इसे अफवाह बताया गया। नौ बजे शुरू हुए पेपर के आधे घंटे बाद मोबाइल का स्क्रीन शाट लेकर वायरल कर दिया गया। सचिव प्राविधिक शिक्षा सुनील कुमार सोनकर ने बताया कि स्क्रीन शाट से पर्चा आउट नहीं होता। किसी विद्यार्थी की शरारत है। चार सितंबर तक फार्मेसी की परीक्षाएं होंगी।

---------

प्रवेश परीक्षा में शारीरिक दूरी का नहीं हो रहा पालन

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के तीसरे दिन गुरुवार को परीक्षा केंद्रों पर शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ती नजर आईं। सुबह 10:30 बजे कृष्णानगर के विजयनगर में पड़े सेंटर पर अभ्यर्थियों की कतारें लगी रहीं। एक स्थान पर दो सेंटर होने से यह दिक्कत बनी रही। शुक्रवार से बी ग्रुप की परीक्षा शुरू होगी। दो दिनों में बी से लेकर के-आठ ग्रुप की परीक्षा होनी है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के कार्यवाहक सचिव रामरतन ने बताया कि ए ग्रुप की बड़ी परीक्षा निपट गई, अब शुक्रवार व शनिवार को परीक्षा होनी है। 15 सितंबर तक परिणाम निकालने की तैयारी है। 17 सितंबर से काउंसि¨लग शुरू होगी।

Posted By: Inextlive