- राजकीय अवकाश की वजह से 23 अगस्त को स्थगित हुई थी पीएचडी प्रवेश परीक्षा

LUCKNOW: बीते 23 अगस्त को राजकीय अवकाश की वजह से स्थगित की गई पीएचडी प्रवेश परीक्षा रविवार को दो पालियों में आयोजित की गई। इसके लिए लखनऊ विश्वविद्यालय में दो परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। दोनों जगह गेट पर थर्मल स्क्री¨नग, मास्क और प्रवेशपत्र देखने के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया। दोनों पालियों में 72 फीसद अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही। 28 प्रतिशत ने परीक्षा छोड़ दी।

774 अभ्यर्थी शामिल हुए

कोविड-19 के प्रोटोकाल के अनुसार लखनऊ विश्वविद्यालय में गेट नंबर दो और चार से परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया। प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्य भी मौके पर पहुंच गए। प्रवेश परीक्षा के लिए डा। केके सक्सेना ब्लाक (न्यू कामर्स) और और पीजी ब्लाक केंद्र बनाए गए थे। सुबह की पाली में 11 से 12.30 बजे पाली में हिन्दी, अप्लाइड इकोनामिक्स, एंथ्रोपोलाजी, पर्शियन, मेडिवेल एंड मार्डन हिस्ट्री, सांख्यिकी, जुलाजी और केमेस्ट्री विषय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा हुई। इसमें 734 अभ्यर्थी शामिल हुए और 247 अनुपस्थित रहे। वहीं, शाम की पाली में अंग्रेजी, एजुकेशन, अर्थशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, जीव रसायन विज्ञान, भौतिकी, अरेबिक, उर्दू, गणित एवं अरब कल्चर की पीएचडी प्रवेश परीक्षा में 625 अभ्यर्थी उपस्थित रहे। 279 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

बैग और मोबाइल लेकर पहुंचे

चीफ प्राक्टर ने प्रवेश परीक्षा में बैग, मोबाइल आदि लाने पर सख्त मनाही की थी, फिर भी रविवार को सुबह परीक्षा केंद्रों पर कई परीक्षार्थी बैग और मोबाइल लेकर पहुंचे। ड्यूटी पर लगे शिक्षकों ने बैग कमरे के बाहर रखवा दिए। मोबाइल मना होने पर किसी ने कैंटीन में तो किसी ने स्टैंड पर खड़े अपने वाहन में जाकर उसे रखा।

----

बीएफए और बीकाम की प्रवेश परीक्षाएं

लखनऊ विश्वविद्यालय में 31 अगस्त को स्नातक प्रवेश के लिए परीक्षा का आखिरी दिन होगा। मंगलवार को सुबह 11 से 12.30 बजे तक बीवीए, बीएफए और दोपहर में तीन से शाम 4.30 बजे तक बीकाम, बीकाम आनर्स की प्रवेश परीक्षाएं होंगी।

Posted By: Inextlive