- ज्यादातर वार्डो में खाली प्लॉट, अतिक्रमण और अस्थाई डंपिंग स्टेशन की समस्या

- अगले माह से वार्डो के बीच शुरू होनी है स्वच्छता परीक्षा, कैसे मिलेंगे अंक

LUCKNOW :

अगले माह से 110 वार्डो के बीच स्वच्छता परीक्षा शुरू होने जा रही है। यह परीक्षा जनवरी 2021 में होने वाली स्वच्छता सर्वेक्षण की परीक्षा का ट्रायल है। इसमें बेहतर स्कोर करने वाले वार्डो को पुरस्कार भी दिए जाएंगे लेकिन सवाल यह है कि परीक्षा शुरू होने से पहले किस तरह से वार्डो में काबिज तीन कलंक को खत्म किया जाएगा। ये ग्रहण खाली प्लॉट, अस्थाई डंपिंग स्टेशन और अतिक्रमण से जुड़े हैं। निगम प्रशासन का दावा है कि जल्द वार्डो को ग्रहण से मुक्त कर दिया जाएगा लेकिन बड़ा सवाल यह है कि जब पिछले दो-तीन वर्षो में स्थिति नहीं सुधरी तो एक माह में कैसे सुधर जाएगी।

मेयर ने उठाया कदम

जनवरी में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की परीक्षा से पहले मेयर ने घोषणा की है कि दिसंबर माह में वार्डो के बीच स्वच्छता परीक्षा कराई जाएगी, जिससे वार्डो को स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए तैयार किया जा सके।

3 ग्रहण

खाली प्लॉट

सभी वार्डो में खाली प्लॉट की समस्या है। निगम प्रशासन की ओर से समय-समय पर अभियान भी चलाया जाता है लेकिन स्थिति जस की तस रहती है। खाली प्लॉट में कूड़े के ढेर देखे जा सकते हैं। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बारिश में स्थिति और भी खराब हो जाती है।

90 फीसदी वार्डो में खाली प्लॉट की समस्या

20 से 25 खाली प्लॉट एक-एक जोन में

45 फीसदी खाली प्लॉट कूड़े के ढेरों में तब्दील

2- अतिक्रमण

सभी 110 वार्डो में अतिक्रमण की समस्या है। निगम प्रशासन अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाता है लेकिन 24 घंटे के अंदर स्थिति जस की तस हो जाती है। जोन सात, जोन चार समेत सभी अन्य जोन में अतिक्रमण की समस्या देखी जा सकती है।

110 वार्डो में अतिक्रमण की समस्या

30 फीसदी अतिक्रमण स्थाई

70 फीसदी अतिक्रमण अस्थाई

3- अस्थाई डंपिंग स्टेशन

शहर के पुराने वार्डो में यह समस्या विकराल हो चुकी है। यहां हर दूसरे मोहल्ले में अस्थाई डंपिंग जोन बने हुए हैं। जिससे जनता को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। निगम प्रशासन की ओर से उक्त एरिया में कॉम्पैक्टर लगाए जाने का इंतजार है।

200 से अधिक अस्थाई डंपिंग जोन

70 स्थानों पर लगाए गए कॉम्पैक्टर

50 फीसदी वार्डो में अस्थाई डंपिंग जोन की समस्या

स्वच्छता परीक्षा को शुरू कराने का उद्देश्य यही है कि सभी वार्डो में सफाई संबंधी समस्याएं दूर हों। खाली प्लाट को लेकर भी अभियान चलाया जा रहा है।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

Posted By: Inextlive