- तीन बजे तक मतदान के बाद आज ही होगी मतगणना

LUCKNOW: क्षेत्र पंचायत प्रमुख (ब्लाक प्रमुख) के 825 पदों में से 476 पदों के लिए शनिवार को मतदान होगा। शुक्रवार को नामांकन वापसी के बाद 349 ब्लाक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गए। इनमें से 334 से ज्यादा भाजपा के हैं। शनिवार को तीन बजे तक मतदान के बाद मतगणना होगी।

187 ने लिया नामांकन वापस

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि ब्लाक प्रमुख के 825 पदों के लिए कुल 1778 नामांकन बीते गुरुवार को किए गए थे। जांच में कमियां मिलने पर 68 नामांकन रद कर दिए गए। 187 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। नाम वापसी के बाद जिन 349 पदों पर एक ही प्रत्याशी रह गया, वहां उसे निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। शेष 476 पदों के लिए अब 1174 वैध प्रत्याशी हैं। शनिवार सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। तीन बजे से ही मतगणना होगी। मतगणना पूरी होते ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि गोंडा जिले के ब्लाक मुजेहना का कार्यकाल पूरा न होने के कारण यहां ब्लाक प्रमुख का चुनाव नहीं कराया जा रहा है।

निर्विरोध निर्वाचित प्रमुखों में 334 से ज्यादा भाजपा के

भाजपा के प्रदेश महामंत्री जेपीएस राठौर ने बताया कि निर्विरोध निर्वाचित ब्लाक प्रमुखों में 334 से ज्यादा भाजपा के हैं। पार्टी की ओर से पंचायत चुनाव का दायित्व संभाल रहे राठौर के मुताबिक जिला पंचायत अध्यक्ष की तरह प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों पर भी भाजपा का शानदार प्रर्दशन रहेगा। जिन पदों के लिए शनिवार को मतदान है, उनमें से भी ज्यादातर पर भाजपा ही जीत हासिल करेगी.--

शपथ ग्रहण 12 को

नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष और सदस्यों को 12 जुलाई को सुबह 11 बजे शपथ दिलायी जाएगी। इस संबंध में पंचायती राज विभाग द्वारा सभी जिलाधिकारियों को दिए गए निर्देशों के मुताबिक नवगठित जिला पंचायत की प्रथम बैठक 12 जुलाई को ही दोपहर में की जाए। बैठक में जिला पंचायत की समितियों के गठन पर विचार किया जा सकता है। जिलाधिकारियों को पूरी कार्यवाही करने तथा शासन को भी बताने के लिए कहा गया है।

Posted By: Inextlive