- योगी सरकार ने महिलाओं को दिया 70 फीसद आवासों का मालिकाना हक

- चाबी सौंप बोले सीएम-प्रधानमंत्री का है सपना, हर गरीब का हो घर अपना

रुष्टयहृह्रङ्ख : प्रदेश के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों के 5.51 लाख गरीबों का अपने घर का सपना बुधवार को एक साथ पूरा हो गया। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) और मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 6637.72 करोड़ रुपये से बने इन आवासों की चाबी लाभार्थियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम से वितरित कराई। सांकेतिक रूप से योगी ने खुद पांच लाभार्थियों को चाबी दी। खास बात यह रही कि इनमें से 70 फीसद आवासों का मालिकाना हक महिलाओं को दिया गया है।

4 साल में 42 लाख आवास

दोनों योजनाओं के लाभार्थियों के गृह प्रवेश समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीबों के सबसे बड़े हितैषी हैं। वे वंचितों, शोषितों और गरीबों की समस्याओं व सरोकारों का निरंतर समाधान करने के लिए तत्पर रहते हैं। गरीबों को आवास मुहैया कराने के लिए ही उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की संकल्पना की और इसे एक अप्रैल, 2016 से लागू किया। इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत 20 नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री ने आगरा से की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि हर गरीब का अपना घर हो। इन दो योजनाओं में पिछले चार वर्षो में लगभग 42 लाख आवास स्वीकृत किए गए, जबकि पहले के 30 वर्षो में कुल 53 लाख आवास बने। इससे पता चलता है कि पूर्व की सरकारों ने गरीबों की आवासीय समस्याओं के समाधान पर पूरा ध्यान नहीं दिया।

लाभार्थियों को दी बधाई

लाभार्थियों को बधाई देते हुए योगी ने कहा कि सबको प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भरता के विजन का लाभ मिल रहा है। इन आवासीय योजनाओं के लाभार्थियों को अन्य लाभार्थीपरक योजनाओं जैसे उज्ज्वला, सौभाग्य, आयुष्मान भारत, राशन कार्ड, शौचालय निर्माण, निराश्रित महिला पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि का लाभ भी दिया जा रहा है।

---

बोले लाभार्थी, आवास मिलने में नहीं हुई कोई दिक्कत

योगी ने मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के पांच लाभार्थियों, अयोध्या की प्रेमा, रायबरेली की अंशू देवी, वाराणसी की मीरा देवी, कुशीनगर की संगीता देवी और सोनभद्र के बरई को आवास की प्रतीकात्मक चाबी सौंपी। वहीं, वीडियो कान्फ्रें¨सग के जरिये अयोध्या की कुमकुम, वाराणसी की कमला देवी, बहराइच की हाजरा और प्रतापगढ़ की सुशीला से बात की। सभी लाभार्थियों को अपना पक्का आवास मिलने पर बधाई देते हुए सीएम ने उनसे उज्ज्वला, सौभाग्य, आयुष्मान भारत, राशन कार्ड आदि योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी ली। लाभार्थियों ने उन्हें बताया कि सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। आवास प्राप्त करने में भी किसी दिक्कत या भ्रष्टाचार का सामना नहीं करना पड़ा। कार्यक्रम को ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती, राज्यमंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल और अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद और सूचना निदेशक शिशिर भी उपस्थित थे।

----

Posted By: Inextlive