5 हजार जुर्माने से शुरुआत

50 हजार अधिकतम जुर्माना

8 जोन में चलेगा सर्वे

- स्वच्छता सर्वेक्षण की परीक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया कदम

LUCKNOW

जनवरी में शुरू होने जा रही स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की परीक्षा को ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन की ओर से शहर को स्वच्छ बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। निगम प्रशासन की ओर से सभी गेस्ट हाउस और होटल संचालकों से अपील की गई है कि शादी या फिर अन्य समारोह का कूड़ा निगम को ही दें अन्यथा उन पर जुर्माना लगाया जाएगा।

5 से 50 हजार जुर्माना

निगम की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अगर किसी भी होटल या गेस्ट हाउस संचालक ने सड़क पर कूड़ा फेंका तो उसके ऊपर 5 से 50 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माने की राशि मौके की स्थिति को देखकर तय की जाएगी।

हर जोन में सर्वे

निगम की ओर से स्वच्छता संबंधी नियम तोड़ने वालों पर नजर रखने के लिए हर जोन में औचक सर्वे कराया जाएगा। इस बाबत जोनल अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। अपर नगर आयुक्त स्तर के अधिकारी भी औचक निरीक्षण कर सफाई की स्थिति देखेंगे।

सहालग का सीजन

सहालग का सीजन होने से इस समय सभी गेस्ट हाउस और होटल बुक हैं। समारोह अधिक होने से होटल और गेस्ट हाउस से कूड़ा भी बड़ी मात्रा में निकलेगा। इसे देखते हुए ही निगम प्रशासन की ओर से यह अपील की गई है।

जनता को जागरुक

निगम की ओर से वार्डो में भी जनता को जागरुक किया जा रहा है। निगम प्रशासन की ओर से अपील की जा रही है कि कोई भी भवन स्वामी सड़क पर कूड़ा न डालें।

शहर को स्वच्छ रखने के लिए ही यह कदम उठाया गया है। अगर कोई स्वच्छता संबंधी नियम तोड़ेगा तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

पंकज भूषण, पर्यावरण अभियंता, नगर निगम

Posted By: Inextlive