- भूतनाथ, नजीराबाद, बर्तन बाजार में पसरा रहा सन्नाटा

- कई दुकानदारों की बोहनी तक नहीं हुई, दिखे निराश

LUCKNOW: भले ही राजधानी की प्रमुख मार्केट्स सोमवार से खुल गईं, लेकिन स्थिति बेहद खराब रही। पूरा दिन गुजर गया, लेकिन दुकानों में ग्राहक नहीं नजर आए। कई दुकानदारों की बोहनी तक नहीं हुई। ग्राहकों के न आने की वजह से दुकानदार खासे निराश नजर आए। इस स्थिति के बाद दुकानदारों की ओर से खुद ही लॉकडाउन लगाने की मांग की जा रही है।

50 से 70 प्रतिशत दुकानें ही खुलीं

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए प्रमुख मार्केट्स में 50 से 70 प्रतिशत ही दुकानें खुलीं, जो दुकानें खुलीं, उनमें भी ग्राहकों के आने का रेशियो औसत दिनों के मुकाबले न के बराबर रहा। भूतनाथ, नजीराबाद, बर्तन बाजार में खासा सन्नाटा देखने को मिला।

ये मार्केट नहीं खुलीं

कोरोना के केसेस को देखते हुए कई प्रमुख मार्केट्स बंद रहीं। हजरतगंज, चौक इत्यादि मार्केट्स नहीं खुलीं। वहीं गोमती नगर और महानगर मार्केट में भी सन्नाटा पसरा रहा। ग्राहकों की संख्या बिल्कुल भी नहीं रही।

सहालग रमजान में सन्नाटा

रमजान और सहालग के सीजन को देखते हुए प्रमुख मार्केट्स को खोलने का निर्णय लिया गया है। व्यापारियों को उम्मीद है कि ग्राहक मार्केट में जरूर आएगा, लेकिन सोमवार को तस्वीर बदली बदली सी नजर आई। बड़ी दुकान हो या छोटी, हर किसी को एक एक ग्राहक का इंतजार रहा।

ये रही तस्वीर

1.भूतनाथ मार्केट

600 दुकानें मार्केट में

80 फीसद दुकानें खुलीं

50 प्रतिशत स्टाफ बुलाया गया

स्थिति पूरे दिन व्यापारियों को ग्राहकों का इंतजार रहा। हमेशा ग्राहकों की भीड़ से गुलजार रहने वाली भूतनाथ मार्केट में 2 फीसद ग्राहक भी नजर नहीं आए। इस स्थिति से व्यापारी खासे निराश हुए।

वर्जन

पूरा दिन गुजर गया, लेकिन मार्केट में खासा सन्नाटा देखने को मिला। उम्मीद थी कि ग्राहक आएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कोरोना के चलते ग्राहक भी मार्केट आने से बच रहे हैं।

देवेंद्र गुप्ता, अध्यक्ष, भूतनाथ व्यापार मंडल

2. नजीराबाद मार्केट

500 दुकानें हैं मार्केट में

70 फीसद दुकानें ही खुलीं

50 प्रतिशत स्टाफ आया

स्थिति रमजान और सहालग में इस मार्केट में ग्राहकों की खासी भीड़ देखने को मिलती थी, लेकिन सोमवार को बिल्कुल सन्नाटा पसरा हुआ नजर आया। दिन भर दुकानदारों को ग्राहकों का इंतजार रहा, लेकिन ग्राहक नहीं आए।

वर्जन

कोरोना के चलते स्थिति बेहद खराब है। सोमवार को मार्केट में पूरी दुकानें नहीं खुलीं, लेकिन जो खुली भीं, उनमें भी ग्राहक नहीं आए। यह स्थिति सभी व्यापारियों को निराश करने वाली है। मार्केट में कोविड गाइडलाइंस का अक्षरश: पालन किया जा रहा है।

सुरेश छाबलानी, अध्यक्ष, नजीराबाद व्यापार मंडल

3.बर्तन बाजार

450 दुकानें हैं मार्केट में

100 फीसदी दुकानें खुलीं

50 प्रतिशत स्टाफ ही बुलाया गया

स्थिति.इस मार्केट में हमेशा ग्राहकों की भीड़ नजर आती है, लेकिन सोमवार को जब मार्केट खुली तो सन्नाटा ही देखने को मिला। मार्केट में आने वाले ग्राहकों की संख्या न के बराबर रही।

वर्जन

यह बात सही है कि कोरोना के चलते ग्राहकों की संख्या न के बराबर रही। सहालग के मौसम में भी मार्केट में सन्नाटा देखने को मिल रहा है। इस स्थिति से व्यापारी खासे परेशान और निराश हैं।

हरीशचंद्र अग्रवाल, अध्यक्ष, लखनऊ मेटल मचर्ेंट एसोसिएशन

Posted By: Inextlive