180 कुल कॉलेजों की संख्या

20 से अधिक सरकारी और एडेड कॉलेज

160 सेल्फ फाइनेंस कॉलेज

2 लाख से अधिक कुल स्टूडेंट्स

1 लाख स्टूडेंट्स सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में

- एकेडमिक ऑडिट में नहीं दिखी क्वालिटी एजुकेशन

- प्रोफेसर्स की कमी से जूझ रहे सेल्फ फाइनेंस डिग्री कॉलेज

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी से संबद्ध सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों का एकेडमिक रिकॉर्ड काफी खराब है। यह खुलासा एलयू की ओर से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में कराए गए एकेडमिक ऑडिट में हुआ है। सूत्रों का कहना है कि ऑडिट में 70 फीसद सेल्फ फाइनेंस कॉलेज एकेडमिक मानक के अनुसार नहीं मिले हैं। 174 संबद्ध कॉलेजों में करीब 125 कॉलेजों की स्थिति खराब है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट वीसी को सौंपी जाएगी। इसके बाद इन कॉलेजों की स्थिति को सुधारने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।

मानक से काफी नीचे

सूत्रों के अनुसार एलयू से संबद्ध कुल सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में से करीब 70 प्रतिशत ऐसे हैं, जहां शिक्षा का स्तर मानक से काफी नीचे है। एलयू से करीब 180 कॉलेज संबद्ध हैं, जिसमें करीब 160 कॉलेज सेल्फ फाइनेंस के हैं। इसमें से करीब 90 से 95 कॉलेज ऐसे हैं, जिनका एकेडमिक रिकार्ड ठीक नहीं हैं। इन कॉलेजों में सेमेस्टर मोड में सिलेबस होने के बाद भी रेग्युलर क्लासेस नहीं होती हैं। ऑडिट रिपोर्ट में इन कॉलेजों के प्रिंसिपल का नाम और मोबाइल नंबर, शिक्षकों के नाम और मोबाइल नंबर और फोटोग्राफ, कोर्स और सीटों की संख्या का विवरण और बीते वर्षो में प्लेसमेंट रिकार्ड क्या है। इस आधार पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

आधे से अधिक पद खाली

ऑडिट में सामने आया है कि एलयू से संबद्ध सेल्फ फाइनेंस कॉलेज फैकेल्टी की कमी से जूझ रहे हैं। कई कॉलेजों में बहुत से डिपार्टमेंट ऐसे हैं, जहां एक टीचर के भरोसे ही क्लास चलाई जा रही हैं। यहां कॉन्ट्रैक्ट के बेस पर गेस्ट फैकेल्टी नियुक्त की गई है। सेलरी के नाम पर इन्हें काफी कम वेतन दिया जा रहा है।

एलयू करेगा सुधार

एलयू प्रशासन का कहना है कि इन कॉलेजों की ऑडिट रिपोर्ट तैयार होने के बाद यूनिवर्सिटी इनकी क्वालिटी ऑफ एजुकेशन को सुधारने के लिए ठोस कदम उठाएगा। इन कॉलेजों के टीचर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट के लिए क्या-क्या कदम उठाए जाने चाहिए इनकी जानकारी भी कॉलेजों को दी जाएगी। ज्ञात हो कि एलयू ने इस वर्ष से सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रक्रिया शुरू की है। जिसमें अभी सिर्फ 68 सेल्फ फाइनेंस कॉलेज शामिल हुए थे। शेष कॉलेजों ने इसे किनारा कर रखा है। एलयू का मानना है कि इन कॉलेजों की स्थिति में जब तक सुधार नहीं होगा तब कि सेट्रलाइज्ड एडमिशन प्रक्रिया को सफल नहीं बनाया जा सकता है।

कोट

सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों का एकेडमिक ऑडिट पूरा हो गया है, जिसकी रिपोर्ट जल्द वीसी को सौंप दी जाएगी।

- प्रो। अवधेश कुमार त्रिपाठी, डीन, सीडीसी

सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में शिक्षकों को काफी कम पैसा दिया जा रहा है, ऐसे में यह उम्मीद करना कि वे क्वालिटी देंगे, एक तरह से गलत है।

- प्रो। मनोज पांडेय, अध्यक्ष, लुआक्टा

Posted By: Inextlive