- लखनऊ सराफा एसो। के संरक्षक ने कोरोना से जीती जंग

- बुजुर्ग का मानना, कोरोना को हराना असंभव नहीं, बस रखें अपने ऊपर विश्वास

LUCKNOW: एक तरफ जहां लोग जरा सी खांसी या बुखार आने पर खुद को कोरोना पेशेंट मानकर घबरा जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ एक 85 साल के बुजुर्ग ने हंसते हुए कोरोना के साथ जंग में जीत हासिल की। वह भले ही दस दिन तक अस्पताल में रहे, लेकिन उन्होंने किसी भी पल हिम्मत नहीं हारी और अंतत: कोरोना को खुद डरकर भागना पड़ा। फिलहाल बुजुर्ग घर वापस आ गए हैं और होम आईसोलेशन में हैं। इस समय वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

उम्र 85 साल, लेकिन गजब का आत्मविश्वास

हम बात कर रहे हैं सर्राफ कैलाश चंद जैन की, जो लखनऊ सराफा एसोसिएशन के संरक्षक हैं और चौक सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। उनकी उम्र करीब 85 साल है। आठ अप्रैल को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिसके बाद फैमिली मेंबर्स ने उन्हें पीजीआई में एडमिट कराया था। वह करीब दस दिन तक पीजीआई में एडमिट रहे और अंतत: कोरोना से जंग जीतकर घर वापस आ चुके हैं।

आत्मविश्वास बनाए रखा

कैलाश चंद ने बताया कि अस्पताल में वह बिल्कुल अकेले थे, लेकिन उन्होंने इस सच्चाई को खुद को महसूस नहीं होने दिया। हर पल विश्वास बनाए रखा कि वह कोरोना पर भारी पड़ेंगे और अंतत: ऐसा हुआ भी। उन्होंने यह भी बताया कि अनुशासन और आत्मशक्ति कोरोना के खिलाफ सबसे कारगर दवाई है। हमें बस इतना ध्यान रखना है कि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद हिम्मत नहीं हारनी है। हर पल यही प्रयास करना है कि खुद पर विश्वास बनाए रखें। दवा तो काम करेगी ही लेकिन जरूरी है कि हम खुद पर भी विश्वास बनाए रखें। ऐसा करने पर निश्चित रूप से कोरोना पर आप भारी पड़ेंगे।

दूसरों को जागरुक

कोरोना से जंग जीतने के बाद अब वह दूसरों को भी मोटिवेट कर रहे हैं। वह सभी से अपील कर रहे हैं कि आत्मशक्ति और अनुशासन बनाए रखें। कोरोना खुद ब खुद हार जाएगा। उन्होंने यह भी अपील की है कि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद घबराएं बिल्कुल भी नहीं। अगर आप अपने ऊपर ही विश्वास नहीं करेंगे तो कोरोना आप पर भारी पड़ेगा। ऐसे में विश्वास बनाए रखें कि आपकी कोरोना पर जीत होगी, जो लोग पॉजिटिव सोच रख रहे हैं। वे जल्द ठीक हो रहे हैं।

परिवार को मिली शक्ति

बुजुर्ग के स्वस्थ होकर घर वापस लौटने से उनके फैमिली मेंबर्स, रिलेटिव्स और व्यापारियों में एक पॉजिटिव एनर्जी देखने को मिल रही है। अब उनसे जुड़े हर एक शख्स को विश्वास हो गया है कि कोरोना को हराया जा सकता है। बस अपने ऊपर विश्वास रखना होगा और आत्मशक्ति को मजबूत करना होगा। खास बात यह है कि सभी लोग अपने.अपने जानने वालों को कैलाश चंद के बारे में बता रहे हैं और उनके अंदर भी कोरोना के खिलाफ आत्मविश्वास की भावना को मजबूत कर रहे हैं।

ध्यान में रखें ये बातें

1.आत्मविश्वास बनाए रखें

2.आत्मशक्ति मजबूत रखें

3.खुद को अकेला महसूस न करें

4.समय से मेडिसिन लें

5.ईश्वर का ध्यान करते रहें

Posted By: Inextlive