1800 ब्लैक स्पॉट हुए चिन्हित

2 से 3 हादसे होते हैं एक स्पॉट में

75 पिंक टॉयलेट्स का भी रास्ता साफ

30 दिन में मिल सकती है सुविधा

- स्मार्ट सिटी के अंतर्गत ब्लैक स्पॉट प्वाइंट्स पर लगाई जाएंगी स्ट्रीट लाइट

- पिंक टॉयलेट्स की भी संख्या बढ़ाई गई, अब 75 पिंक टॉयलेट्स बनेंगे

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW हादसों के ग्राफ पर रोक लगाने के लिए स्मार्ट सिटी के अंतर्गत कदम उठाने की तैयारी की गई है। इसी के अंतर्गत सबसे पहले शहर में चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर लाइटिंग की व्यवस्था करने की तैयारी की गई है। जिससे ब्लैक स्पॉट्स पर घिरा अंधेरा हटे और हादसों पर रोक लग सके। वहीं दूसरी तरफ महिलाओं को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से पिंक टॉयलेट्स की भी संख्या बढ़ा दी गई है।

सुरक्षित सफर पर फोकस

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत सुरक्षित सफर पर भी खासा फोकस किया गया है। इस वजह से ब्लैक स्पॉट की सबसे मेजर प्रॉब्लम अंधेरे को दूर करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहर के सभी इलाकों में ब्लैक स्पॉट को लेकर सर्वे कराया गया था। यह सर्वे मार्ग दुर्घटनाओं के आधार पर कराया गया था। सर्वे में देखा गया था कि ब्लैक स्पॉट पर जो एक्सीडेंट हो रहे हैं, उसकी बड़ी वजह क्या है।

लिया था फीडबैक भी

सर्वे के दौरान ब्लैक स्पॉट की समस्या को लेकर पब्लिक का फीडबैक भी लिया गया था। जिसके बाद यह तस्वीर सामने आई कि ब्लैक स्पॉट में प्रॉपर मार्ग प्रकाश व्यवस्था नहीं है, जिससे हादसे होते हैं। रिपोर्ट सामने आने के बाद ही अंधेरे की समस्या को दूर करने के लिए कवायद शुरू की गई।

एलईडी लाइट्स लगेंगी

स्मार्ट सिटी अधिकारियों की ओर से तैयार एक्शन प्लान में साफ है कि सभी ब्लैक स्पॉट पर जल्द एलईडी स्ट्रीट लाइट्स लगाई जाएंगी। ये सभी लाइट्स कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट भी की जाएगी। जिससे अगर कोई भी स्ट्रीट लाइट खराब हो जाती है या बंद हो जाती है तो तत्काल जानकारी मिलते ही उसे दुरुस्त करा दिया जाएगा।

लगाए जाएंगे वार्निग बोर्ड

स्ट्रीट लाइट के साथ-साथ चिन्हित किए गए सभी ब्लैक स्पॉट पर वार्निग बोर्ड भी लगाए जाएंगे। इसके साथ ही बोर्ड में गति सीमा संबंधी जानकारी भी होगी। चूंकि सभी ब्लैक स्पॉट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट होंगे तो ऐसे में अगर कोई भी वाहन चालक रफ्तार की सीमा को पार करता है तो तत्काल उस पर एक्शन लिया जाएगा साथ ही जुर्माना भी होगा।

बाक्स

पिंक टॉयलेट्स पर भी ध्यान

ब्लैक स्पॉट की समस्या दूर करने के साथ पिंक टॉयलेट पर भी फोकस किया गया है। पहले जहां इनकी संख्या कम थी, वहीं अब इस संख्या को बढ़ाकर 75 कर दिया गया है। खास बात यह है कि पिंक टॉयलेट्स को मुख्य रूप से मार्केट एरिया, सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित किया जाएगा। जिससे महिलाओं को राहत मिल सके।

वर्जन

ब्लैक स्पॉट पर एलईडी स्ट्रीट लाइट्स लगाने की तैयारी की गई है। जिससे हादसों पर रोक लगाई जा सके। वहीं 75 पिंक टॉयलेट भी स्थापित किए जाएंगे।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive