- आदि शक्ति पहुंचीं मायके, पंडाल में धुनुचि आरती से हुआ स्वागत

LUCKNOW: पंडालों में मां के गुरुवार को आने के साथ ही धुनुचि आरती व भूमि पूजा के साथ विधिवत प्राण प्रतिष्ठा कराई गई। भक्तों ने यह धार्मिक आयोजन ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे देखे।

मां आई अपने मायके

लालबाग के झंडी वाला पार्क में ढाक की धुन पर मां की प्राण प्रतिष्ठा कराई गई। बादशाहनगर पूजा कमेटी की संयोजक सदस्य प्रिया सिन्हा ने बताया कि मां के मायके आने पर उनका धुनुचि आरती संग स्वागत किया गया। सिंदूर खेला के साथ दशमी को उनकी विदाई होगी। प्रतिमा की स्थापना बादशाहनगर स्टेशन परिसर में बने हाल में की गई है। बंगाली क्लब के अध्यक्ष अरुण बनर्जी ने बताया कि प्रतिमा छोटी होने के साथ ही आयोजन को भी छोटा किया गया है। ट्रांसगोमती नगर दुर्गा पूजा एवं दशहरा कमेटी के संयोजक तुहिन बनर्जी ने बताया कि अलीगंज के चंद्रशेखर पार्क के सामने पूजन के साथ प्रतिमा स्थापित कर दी गई है।

बच्चों और बुजुगरें पर प्रतिबंध

सिंधी स्कूल आलमबाग में विधि विधान से मां का पूजन शुरू हो गया है। संयोजक एसके दत्ता ने बताया कि बाहरी लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा और बच्चों और बड़ों के आने पर रोक रहेगी। केकेसी के सेवाग्राम कॉलोनी में स्थापित दुर्गा पूजा पंडाल में सुशांतो, अतुल व मदन की ढाक पर पीके घोष ने पूजन किया। शास्वत सामाजिक और सांस्कृतिक संस्थान की ओर से विकास नगर में दुर्गा पंडाल में पूजन शुरू हो गया। संयोजक सुमित भौमिक ने बताया कि मां के नाम से नारी शक्ति की प्रतीक छह गरीब बालिकाओं को कमेटी गोद लेगी। छावनी दुर्गा पूजा कमेटी की ओर से पिंक पंडाल में मां का आह्वान किया गया। प्रवक्ता निहार डे ने बताया कि पूजन के साथ ही कोरोना के संहार का कटआउट लगाया गया है। आशियाना दुर्गा पूजा कमेटी के संयोजक सदस्य बी घोष ने बताया कि मंदिर में कलश स्थापना की गई है। कपूरथला, भूतनाथ, राजाजीपुरम व गोमतीनगर, निरालानगर के श्रीराम कृष्ण मठ में भी मां का पूजन शुरू हो गया है।

बाक्स

संधि पूजा 24 को

संधि पूजा में दुर्गा पूजा पंडालों में स्थापित मां को श्रद्धालुओं ने 108 दीपक, 108 कमलपुष्प, 108 गुड़हल के पुष्प और 108 बेलपत्र अर्पित किए जाते हैं। अष्टमी तिथि और नवमी तिथि की संधि के 24-24 मिनट मिलाकर कुल 48 मिनट की संधि पूजा होती है। 24 अक्टूबर को होने वाली पूजा इस बार छोटे स्तर पर होगी। सुबह 11 से 11:48 के बीच पंडालों में संधि पूजा होगी।

Posted By: Inextlive