- एडमिशन को लेकर दोनों कॉलेजों ने स्थिति साफ की, नहीं होगा एंट्रेंस एग्जाम

LUCKNOW:

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार नेशनल पीजी कॉलेज में यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम नहीं होगा। कॉलेज प्रशासन ने मेरिट के आधार पर एडमिशन लेने का निर्णय लिया है। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया को लेकर ऊहापोह पर विराम लग गया।

हर साल होता है एंट्रेंस

नेशनल और आईटी कॉलेज में हर साल प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते प्रवेश की व्यवस्था बदली है। नेशनल कॉलेज की ¨प्रसिपल प्रो। नीरजा सिंह ने बताया कि इस वर्ष मेरिट के आधार पर ही दाखिला लेने का निर्णय लिया गया है। आवेदन प्रक्रिया अभी जारी है।

नेशनल पीजी कॉलेज में सीटें

रेगुलर , सेल्फ फाइनेंस

बीए : 320 120

बीकॉम 220 330

बीएससी सेल्फ फाइनेंस:

जूलोजी, बॉटनी, केमस्ट्री एंथ्रोपोलोजी: 120

फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स: 60

फिजिक्स, इले। मैथ्स: 30

फिजिक्स, कंप्यूटर, मैथ्स:50

बीबीए 60

बीसीए 60

आईटी कॉलेज में अंतिम निर्णय आज

आईटी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। विनीता प्रकाश ने बताया कि आवेदन की अंतिम तिथि 14 अगस्त निर्धारित है। प्रवेश परीक्षा नहीं कराई जाएगी, हालांकि इस पर अंतिम निर्णय मंगलवार को होगा।

आईटी कॉलेज में सीटों पर एक नजर

बीए : 580 रेगुलर व सेल्फ फाइनेंस

बीएससी पीसीएम 160 रेगुलर व सेल्फ फाइनेंस

बीएससी बायो : 260 रेगुलर व सेल्फ फाइनेंस

लाइब्रेरी साइंस : 60 रेगुलर

बीएड: 50

पीजी: सभी सेल्फ फाइनेंस

एमए अंग्रेजी 60

एम भूगोल 60

एमए सोशियोलॉजी 60

एमए वूमेन स्टडीज 60

एमए इकोनॉमिक्स 40

एमएससी 50

एमएससी केमेस्ट्री 30

एमएससी बायोटेक 20

18 अगस्त को जारी होगी केकेसी की पहली मेरिट लिस्ट

नारायण पीजी कॉलेज (केकेसी) में नए सत्र में दाखिले के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन का अंतिम अवसर है। महाविद्यालय प्रशासन ने दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है। महाविद्यालय के प्रवेश समन्वयक डॉ। अरुण कुमार मिश्र ने बताया कि दाखिले के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 14 अगस्त है। जबकि अभ्यर्थी फार्म को अंतिम रूप से 16 अगस्त तक भर सकते हैं। 18 अगस्त को पहली मेरिट सूची जारी की जाएगी। वहीं, 19 और 20 अगस्त तक फीस जमा की जा सकेगी।

वहीं बिजली पासी राजकीय महाविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि में भी विस्तार कर दिया गया है। प्रिंसिपल डॉ। मंजू दीक्षित ने बताया कि यह आवेदन 12 अगस्त तक लिए जाएंगे।

डिप्लोमा व प्रमाण पत्र कोर्स में एडमिशन को आवेदन 31 तक

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने नए सत्र 2020-21 के लिए डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। मंडे से शुरू हुए आवेदन की अंतिम तारीख 31 अगस्त है। एलयू के प्रवक्ता डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सभी विभागों के डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्रामों की संख्या करीब 26 है। इनमें मेरिट के आधार पर ही एडमिशन होंगे। सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये और एससी व एसटी वर्ग के लिए 500 रुपये निर्धारित किया गया है। पाठ्यक्रम का न्यूनतम शुल्क 18 हजार रुपये कर दिया गया है। एलयू प्रशासन के मुताबिक इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थी विश्वविद्यालय के नियमित छात्र नहीं होंगे। हालांकि, वे पुस्तकालय और ई- लाइब्रेरी का इस्तेमाल सकेंगे।

इन पाठ्यक्रमों के लिए मांगे गए हैं आवेदन

गेस्ट मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा, गर्भ संस्कार में पीजी डिप्लोमा, आपदा राहत और पुनर्वास में पीजी डिप्लोमा, प्रजनन और बाल स्वास्थ्य में पीजी डिप्लोमा, एचआईवी एड्स और पारिवारिक जीवन शिक्षा में पीजी डिप्लोमा, सूचना और लोकतंत्र के अधिकार में पीजी डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा इन चाइल्ड गाइडेंस एंड काउंिस¨लग, सामाजिक कर्तव्यों और मानव अधिकारों में स्नातकोत्तर डिप्लोमा,क्लीनिकल न्यूट्रीशन और आहार विज्ञान में एडवांस डिप्लोमा, फ्रेंच में एडवांस डिप्लोमा (स्व वित्तपोषित), क्लीनिकल साइकोलॉजी में डिप्लोमा, फ्रेंच में डिप्लोमा (स्व वित्त), साइबर लॉ में पीजी डिप्लोमा, बौद्धिक संपदा अधिकार में पीजी डिप्लोमा, अंतररराष्ट्रीय एयरलाइन टिकट और वैश्विक वितरण प्रणाली में डिप्लोमा,जैव विविधता, वन्यजीव संरक्षण और प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा, अन्वेषण और खनन प्रौद्योगिकी में पीजी डिप्लोमा, सूचना और साइबर सुरक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, ऑर्थिनोलॉजी में सर्टिफिकेट कोर्स, जलीय वन्यजीव संरक्षण में सर्टिफिकेट कोर्स, वेटलैंड्स मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स, रिमोट सें¨सग और जीआइएस में पीजी डिप्लोमा, सामाजिक विज्ञान के लिए सांख्यिकीय पैकेज के साथ डेटा विश्लेषण में डिप्लोमा, प्राकृतिक चिकित्सा में पीजी डिप्लोमा, योग में पीजी डिप्लोमा।

Posted By: Inextlive