- चार प्वाइंट बनाकर एडीएम और एसपी समेत भारी संख्या में तैनात रही पुलिस

-बुधवार को बवाल के बाद गुरुवार को वकील रहे शांत

LUCKNOW: स्वास्थ्य भवन और आसपास के इलाके में वकीलों के उपद्रव के बाद गुरुवार को स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में रही। बुधवार को कमजोर दिखी पुलिस ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट चौराहे और स्वास्थ्य भवन के आस-पास का इलाका छावनी में तब्दील कर रखा था। पूरे इलाके को चार जोन में बांटकर हर जोन में सुरक्षा का जिम्मा एक एडीएम व एक एएसपी को सौंपा गया था। सुरक्षा में कहीं कोई कमी न रह जाए इसके लिये पुलिस के जवानों के साथ ही भारी पीएसी बल को तैनात किया गया था। किसी हिंसक प्रदर्शन की सूरत में ट्रैफिक डायवर्जन का भी प्लान तैयार था। हालांकि, पुलिस की इस चौकसी ने उपद्रवियों के हौसले पस्त कर दिये और गुरुवार का दिन शांतिपूर्ण ढंग से गुजर गया।

दूसरे दिन भी ठप रहा काम काज

वकीलों के बवाल के चलते गुरूवार को भी कलेक्ट्रेट, कचहरी और स्वास्थ्य विभाग का काम काज पूरी तरह ठप रहा। हालांकि कर्मचारी और वकील कार्यालय पहुंचे लेकिन वादकारी और अपने काम के लिए आने वालों की संख्या बहुत कम रही। दिन भर उपद्रव और बवाल की आशंका के चलते ऊहापोह की स्थिति बनी रही।

सुरक्षा को लेकर चौराहों पर रहे अफसर

गुरूवार सुबह से ही कचहरी, कलेक्ट्रेट और स्वास्थ्य भवन के बिल्डिंग के आस-पास भारी मात्रा में सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। सुरक्षा घेरे के लिए चार प्वाइंट बनाये गये थे। हर प्वाइंट पर एक एडीएम और एसपी के साथ पुलिस और पीएसी के जवानों को तैनात किया गया था। एडीएम सिटी जयशंकर दुबे, निधि श्रीवास्तव, आरपी सिंह के साथ-साथ सिटी मजिस्ट्रेट विनोद कुमार और एसपी सिटी, कई सर्किल अफसरों को ड्यूटी लगाई गई।

नारेबाजी तक सिमटा विरोध

गुरुवार सुबह कुछ देर के लिये माहौल गर्म करने की कोशिश की गई। वकीलों ने कचहरी कैंपस जमकर नारेबाजी की जिससे पुलिस और प्रशासन के ऑफिसर हरकत में आ गये। हालांकि, वकील कुछ देर तक नारेबाजी करने के बाद शांत हो गए और एक भी वकील ने विरोध प्रदर्शन के लिये सड़क पर निकलने की कोशिश नहीं की। गेट के बाहर किसी तरह की कोई हलचल नहीं हुई। हालात का जायजा लेने के लिए डीआईजी डीके चौधरी, डीएम राजशेखर और एसएसपी राजेश पांडेय भी मौके पर पहुंचे और सभी ऑफिसर्स ने काफी देर तक मौके पर कैंप भी किया।

बॉक्स

स्वास्थ्य भवन में कड़ी सुरक्षा

बुधवार को वकीलों द्वारा स्वास्थ्य भवन के भीतर घुसकर गाडि़यों में आगजनी व तोड़फोड़ के बाद गुरुवार को पुलिस ने स्वास्थ्य भवन पर कड़ा पहरा बिठा रखा था। एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य भवन के हाईकोर्ट चौराहे वाले गेट को लॉक रखा गया था और इंट्री के लिये सीडीआरआई के सामने वाले गेट को खोला गया था। इसके अलावा कैंपस के भीतर दो कंपनी पीएसी भी सुरक्षा के लिये तैनात की गई थी। पीएसी के जवान बिल्डिंग में हर आने-जाने वाले पर विशेष निगरानी रख रहे थे।

Posted By: Inextlive