- एकेटीयू, एनबीआरआई व सीडीआईआर मिलकर चलाएंगे अभियान

- ऑनलाइन कोविड-19 चैलेंज शुरू किया जा रहा

- हर सप्ताह बेस्ट आइडिया को एकेटीयू देगा दस हजार का इनाम

LUCKNOW: एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने नेशनल बोटैनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनबीआरआई) और सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीडीआरआई) के साथ मिलकर कोविड-19 से लड़ने का प्लान तैयार किया है। इसके तहत इन संस्थानों से मिलकर कोरोना पर काउंटर अटैक करने के लिए ऑनलाइन कोविड-19 चैलेंज शुरू किया जा रहा है। इसका नाम ऑनलाइन वीकली कोविड-19 आईडियाथन चैलेंज रखा गया है। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स से महामारी से निपटने के लिए इनोवेटिव आईडिया प्राप्त करना है। यह जानकारी एकेटीयू के वीसी ने गुरुवार को ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेस से दी।

हर हफ्ते नई चुनौतियों पर मांगे जाएंगे आईडिया

एकेटीयू वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक ने बताया कि इस आईडियाथन को साप्ताहिक तौर पर आयोजित किया जाएगा। इसमें हर हफ्ते आने वाली नई चुनौतियों के सेट को पोस्ट किया जाएगा। स्टूडेंट्स के सभी इनोवेटिव आईडिया ऑनलाइन ईआरपी लॉग इन के से प्राप्त किये जाएंगे। स्टूडेंट्स के आईडियाज की स्क्रीनिंग एकेटीयू, एनबीआरआई एवं सीडीआरआई के प्रोफेसर और वैज्ञानिकों की टीम करेगी। इनमें से तीन बेस्ट आईडिया को एकेटीयू द्वारा सम्मानित किया जाएगा। आईडियाथन का पहला चरण 26 मार्च से दो अप्रैल के बीच में होगा। आईडियाथन के संबंध में अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स covid19ideathon@aktu.ac.inपर मेल कर सकते हैं। स्टूडेंट्स ऑनलाइन वीकली कोविड-19 आईडियाथन चैलेंज को erp.aktu.ac.in पर अपने डैशबोर्ड पर सब्मिट कर सकते हैं।

इनकी अध्यक्षता में शुरू होगा अभियान

एकेटीयू वीसी। प्रो। विनय पाठक की अध्यक्षता में एनबीआरआई के निदेशक प्रो। एसके बारीक एवं सीडीआरआई के निदेशक प्रो। तपस कुमार कुंडू मिलकर अभियान चलाएंगे।

इससे जुडे आईडियाज भेज सकते हैं

- नई सस्ती और प्रभावशाली दवाओं एवं वैक्सीन के विकास के लिए, बिना किसी साइड इफेक्ट के

- झूठी खबरों को रोकने के लिए टेक्नोलॉजी विकसित करना, जिससे केवल सटीक जानकारी में मदद कर मिल सके

- आवश्यक वस्तुओं की होल्डिंग और ब्लैक मार्केटिंग को रोकने के लिए जरूरी आईडियाज विकसित करना

- खाद्य, दवा और उपयोगिताओं जैसी आवश्यक आपूर्ति को जारी रखने के लिए उपयुक्त आपूर्ति श्रृंखला प्रक्रिया विकसित करना

- सस्ती और प्रभावी डायग्नोस्टिक किट और मोबाइल डायग्नोस्टिक किट विकसित करना

- फ्रंटलाइन हेल्थकेयर स्टाफ और उनके परिवारों का समर्थन के साथ सुरक्षा प्रदान करना

बॉक्स

दस हजार रुपए का मिलेगा पुरस्कार

एकेटीयू वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक ने बताया कि ऑनलाइन कोविड-19 चैलेंज के तहत हर सप्ताह टॉप थ्री के लिए चुने गए स्टूडेंट्स को दस हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही उनके आईडिया को विकसित करने के लिए जो भी जरूरी फंड की आवश्यकता होगी वह एकेटीयू वहन करेगा। इसमें हमारे सात सौ संस्थाओं के स्टूडेंट्स के साथ ही देश के शिक्षण संस्थान और रिसर्च इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स भी हिस्सा ले सकते हैं।

Posted By: Inextlive