8 सितंबर से शुरू हो रहे हैं एग्जाम

2 घंटे का होगा पेपर

3 शिफ्ट में कराया जाएगा एग्जाम

45 हजार से अधिक स्टूडेंट्स होंगे शामिल

- मेडिकल सर्टिफिकेट लाने पर ही स्टूडेंट दे सकेंगे एग्जाम

- स्टूडेंट्स को कॉलेज में जमा करना होगा मेडिकल सर्टिफिकेट

LUCKNOW:डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी एकेटीयू ने 8 सितंबर से शुरू होने जा रहे फाइनल इयर के सेमेस्टर एग्जाम से पहले स्टूडेंट्स के लिए एक नया नियम लागू किया है। इस नियम के अनुसार एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को स्वप्रमाणित मेडिकल सर्टिफिकेट देना होगा। यह सर्टिफिकेट उन्हें अपने कॉलेजों में जमा करना होगा। एग्जाम को लेकर सभी दिशा-निर्देश यूनिवर्सिटी ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं।

बताना होगा 14 दिन की हेल्थ का रिकॉर्ड

कॉलेजों को भेजे गए निर्देश में एकेटीयू प्रशासन ने कहा है कि एग्जाम के दौरान यूजीसी व शासन की कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देश का कड़ाई से पालन करना है। सेल्फ अटेस्टेड मेडिकल सर्टिफिकेट में स्टूडेंट्स को बताना होगा कि पिछले 14 दिनों में उन्हें सर्दी, जुकाम, बुखार तो नहीं हुआ था। वे इस दौरान किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए थे। इन दिनों उन्होंने किसी दूसरे शहर या देश की यात्रा तो नहीं की है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को यह भी स्पष्ट करना होगा कि वे एग्जाम संबंधी सभी नियमों का पूरी तरह पालन करेंगे। इस लिखित शपथ पत्र में स्टूडेंट्स के साथ-साथ उनके पेरेंट्स के भी साइन होंगे।

बाक्स

45 हजार स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

एग्जाम कंट्रोलर प्रो। राजीव कुमार की ओर से जारी निर्देश के साथ यूजीसी व गृह मंत्रालय की ओर से एग्जाम के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी निर्देश की कॉपी भी एग्जाम सेंटर्स को भेजी गई है और उनका अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है। प्रो। राजीव कुमार ने बताया कि सेंटर्स पर स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी। बता दें कि एकेटीयू के फाइनल इयर के एग्जाम 8 सितंबर से प्रदेश के 172 सेंटर्स पर आयोजित कराए जाएंगे। एग्जाम तीन शिफ्ट में होगा। पेपर एमसीक्यू पैटर्न पर दो-दो घंटे के होंगे, जिसमें करीब 45 हजार से अधिक स्टूडेंट्स शामिल होंगे।

Posted By: Inextlive