3 शिफ्ट में होंगे एग्जाम

20 हजार स्टूडेंट एक शिफ्ट में देंगे एग्जाम

110 सेंटर पर पहले होना था एग्जाम

150 सेंटर अब बनाए जा सकते हैं

- यूनिवर्सिटी प्रशासन ने शासन को भेजा प्रस्ताव

LUCKNOW एकेटीयू सितंबर के फ‌र्स्ट वीक में फाइनल इयर के एग्जाम कराने की तैयारी कर रहा है। यूनिवर्सिटी ने बुधवार को एग्जाम शेड्यूल को लेकर एक प्रस्ताव बनाया है और इसे मंजूरी के लिए शासन के पास भी भेज दिया है। हालांकि अभी एग्जाम डेट घोषित नहीं की गई है। वहीं फाइनल इयर के एग्जाम के साथ कैरिओवर एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के एग्जाम भी शुरू होंगे।

140 से 150 हो सकते हैं सेंटर

इसके साथ ही फ‌र्स्ट, सेकंड और थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स को यूजीसी की गाइडलाइन के हिसाब से प्रमोट किया जा सकता है। एग्जाम तीन शिफ्ट में होंगे। एक शिफ्ट में 20 हजार के करीब स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। इस साल सेल्फ एग्जाम सेंटर भी बनाए जाएंगे। बता दें की पहले एग्जाम 110 सेंटर्स पर होने थे लेकिन अब यह संख्या 140 से 150 के बीच हो सकती है।

क्वेश्चन पेपर में भी बदलाव

एग्जाम कंट्रोलर प्रो। राजीव कुमार ने बताया कि कोरोना की वजह से एकेटीयू प्रश्न पत्रों की संख्या और अंकों में बदलाव कर रहा है। सेक्शन ए में शार्ट आंसर में पहले 10 सवाल करने होते थे वहीं अब आठ सवाल करने होंगे। सेक्शन बी में पहले 15 सवाल करने होते थे जिसमें से अब 13 करने होंगे। इसके अलावा सेक्शन सी में पहले की तरह पांच में से दो ही प्रश्न करने होंगे।

दोबारा होंगे एग्जाम

यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार फाइनल इयर को छोड़कर सभी सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को प्रमोट किया जाएगा। उन्हें पिछले रिकॉर्ड के आधार पर यूजीसी की गाइडलाइन पर प्रमोट किया जाएगा। अगर कोई स्टूडेंट अपनी ग्रेडिंग से संतुष्ट नहीं होगा तो वो अगले वर्ष उस विषय का लिखित एग्जाम भी दे सकता है।

कोट

फाइनल इयर के एग्जाम के साथ साथ अगर कोई स्टूडेंट किसी भी साल में फेल है तो उसके भी कैरिओवर एग्जाम कराए जाएंगे। यह एग्जाम भी फाइनल इयर की एग्जाम के साथ हो सकते हैं।

प्रो। राजीव कुमार, एग्जाम कंट्रोलर

Posted By: Inextlive