- राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों को दहलाने की कोशिश में जुटे थे इनामुल व साथी

- सोशल मीडिया के जरिए थे संपर्क में, केरल व महाराष्ट्र के साथियों की तलाश में जुटी एटीएस

LUCKNOW (22 June):

यूपी एटीएस द्वारा बरेली से दबोचे गए अलकायदा के संदिग्ध आतंकी इनामुल की टिप पर जम्मू-कश्मीर के रामबन से अलकायदा के संदिग्ध को दबोच लिया गया। अब एटीएस उसे ट्रांजिट रिमांड पर लेकर लखनऊ आ रही है। सूत्रों का कहना है कि अब तक की पूछताछ में पता चला है कि नईमुल देशभर में फैले अपने साथियों के साथ मिलकर राजधानी समेत प्रदेश के तमाम जिलों को दहलाने की कोशिश में जुटा था। हालांकि, पकड़े जाने से उसका मंसूबा परवान न चढ़ सका।

रामबन में छिपकर रह रहा था आरोपी

यूपी एटीएस ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के रामबन इलाके में छापेमारी कर आतंकी संगठन अलकायदा के संदिग्ध आतंकी सलमान खुर्शीद वानी को अरेस्ट कर लिया। एटीएस ने उसके कब्जे से भारी मात्रा में आपत्तिजनक साहित्य बरामद किया है। पूछताछ के दौरान आरोपी सलमान ने बताया कि वह इनामुल से सोशल मीडिया के जरिए लंबे वक्त से संपर्क में था। इनामुल उसे लगातार मजहब के नाम पर जेहाद करने के लिये कुछ 'बड़ा' करने के लिये उकसा रहा था। उसने बताया कि वह बागपत के एक इंस्टीट्यूट में इलेक्ट्रीशियन की ट्रेनिंग ले रहा था। इसी दौरान वह सोशल मीडिया के जरिए इनामुल के संपर्क में आया था। एटीएस टीम आरोपी सलमान को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर लखनऊ रवाना हो गई है।

राजधानी समेत तमाम जिलों को दहलाने की साजिश

एटीएस सूत्रों के मुताबिक, पुलिस कस्टडी रिमांड के दौरान अलकायदा के संदिग्ध आतंकी इनामुल ने कुबूल किया है कि वह सोशल मीडिया के जरिए युवाओं को जेहाद के लिये उकसा रहा था। इसके साथ ही वह संपर्क में आए युवाओं के साथ मिलकर राजधानी समेत प्रदेश के बड़े शहरों में आतंकी हमले की भी साजिश रच रहा था। बताया जा रहा है कि उसने लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज समेत कई बड़े जिलों की रेकी भी की थी। इसके साथ ही हमले के लिये जरूरी लॉजिस्टिक्स सपोर्ट के लिये अलकायदा के सोशल मीडिया पेज व टेलीग्राम एक्स एप के अलकायदा पेज पर मदद जुटाने की कोशिश में था।

मोबाइल में अहम सुराग

इनामुल के मंसूबों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसके मोबाइल फोन में तमाम ऐसी जानकारी व फोटो मिली हैं, जिन्हे उसने जेहाद के लिये चुना था। उसके फोन में हाल ही में मारे गए हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी की फोटो भी बरामद हुई है। पूछताछ में इनामुल ने बताया कि वह कमलेश तिवारी के बयानों से बेहद नाराज था और अगर गुजरात के हमलावरों ने उनकी हत्या न की होती तो वह यह काम करता। इसके अलावा उसके मोबाइल फोन में लखनऊ समेत तमाम बड़े शहरों के स्मारकों व भीड़भाड़ वाली जगहों की भी फोटो मिली हैं। एटीएस पड़ताल कर रही है कि आखिर इन तस्वीरों को उसने कब खींचा और उसकी आगे क्या योजना थी। इसके अलावा एटीएस इनामुल से सोशल मीडिया पर जुड़े केरल व महाराष्ट्र के साथियों की भी तलाश में जुट गई है।

Posted By: Inextlive