320 बेड हैं लोकबंधु अस्पताल में

120 बेड अभी हैं ऑक्सीजन सपोर्ट वाले

200 और बेड ऑक्सीजन सपोर्ट वाले किए जाएंगे

- दो आक्सीजन जनरेटर लगाने को मंजूरी मिलने के बाद बिछेगी पाइप लाइन

LUCKNOW: कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लोकबंधु अस्पताल में तैयारियां तेज कर दी गई हैं। अस्पताल को दो ऑक्सीजन जनरेटर मिल गए हैं, जिससे जल्द यहां के सभी बेड ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम से लैस हो जाएंगे। इस समय अस्पताल में ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 120 बेड हैं। अस्पताल में करीब 200 और बेडों को ऑक्सीजन सपोर्ट से लैस किया जाएगा। गौरतलब है कि लोकबंधु अस्पताल में 100 बेड का पीडियाट्रिक आईसीयू भी तैयार किया जा चुका है।

बिछाई जाएगी पाइप लाइन

लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ। अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि इंडियन ऑयल कारपोरेशन को दोनों ऑक्सीजन जनरेटर लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं ऑक्सीजन के लिए पाइप लाइन बिछाने की जिम्मेदारी जल निगम को दी गई है। किस रास्ते से वार्ड में ऑक्सीजन पहुंचाई जानी है, उसकी पूरी प्लानिंग की जा चुकी है। जल्द ही ऑक्सीजन जनरेटर लगाने के साथ ही पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही अस्पताल के सभी 320 बेड ऑक्सीजन सुविधा से लैस हो जाएंगे।

बाक्स

तैयार हो गया पीआईसीयू

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ। अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि आशंका जाहिर की जा रही है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए अधिक खतरनाक होगी। इसे देखते हुए अस्पताल में पीआईसीयू तैयार किया जा चुका है। पीडियाट्रिक डॉक्टरों व एनेस्थीसिया के डॉक्टरों समेत अन्य स्टाफ को कई राउंड का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। तीसरी लहर में ऑक्सीजन की दिक्कत न हो, इसके इंतजाम अभी से किए जा रहे हैं, क्योंकि दूसरी लहर में आक्सीजन की खपत आपूर्ति की तुलना में बहुत अधिक हो गई थी और मरीजों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

Posted By: Inextlive