- अनलॉक के बाद पासपोर्ट आवेदनों की संख्या में हुई खासी बढ़ोत्तरी

- गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर और वाराणसी में अगले महीने का मिल रहा स्लॉट

LUCKNOW अगर आप विदेश जाने के लिए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो जरा ध्यान दें। इसकी वजह यह है कि अगर आप अभी पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं तो आपको इस महीने का कोई भी स्लॉट नहीं मिलेगा। आपको करीब 15 दिन के बाद का एप्वाइंटमेंट दिया जाएगा। इसकी वजह है पासपोर्ट आवेदनों की संख्या में बढ़ोत्तरी और 50 फीसदी कर्मचारियों का काम करना है। हालांकि पासपोर्ट अधिकारियों का दावा है कि सोमवार से जब 100 प्रतिशत कर्मी बुलाए जाएंगे तो एप्वाइंटमेंट डेट पर भी असर पड़ेगा।

चार शहरों में यही स्थिति

गोमतीनगर स्थित पासपोर्ट मुख्यालय से लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर और वाराणसी पासपोर्ट सेवा केंद्र जुड़े हुए हैं। इन चारों पासपोर्ट सेवा केंद्र में इस महीने के पासपोर्ट एप्वाइंटमेंट स्लॉट फुल चल रहे हैं।

अगले महीने का स्लॉट

उक्त चारों पासपोर्ट सेवा केंद्रों में 15 से 20 दिन के बाद की एप्वाइंटमेंट डेट मिल रही है। पासपोर्ट की वेबसाइट पर जाकर लोग खुद भी एप्वाइंटमेंट स्लॉट को चेक कर सकते हैं। जिससे उन्हें खुद ही पता लग सकेगा कि अगर वह आज या कल पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें कब का एप्वाइंटमेंट मिलेगा।

इस तरह समझें एप्वाइंटमेंट डेट

पीएसके एप्वाइंट डेट

गोरखपुर 16 जुलाई 2021

कानपुर 5 जुलाई 2021

लखनऊ 9 जुलाई 2021

वाराणसी 15 जुलाई 2021

(इससे पहले के सभी स्लॉट फुल हैं)

50 प्रतिशत क्षमता से काम

इस समय पासपोर्ट केंद्रों में 50 प्रतिशत कर्मचारी ही काम कर रहे हैं। इसके बावजूद आवेदनों को तेजी से निपटाया जा रहा है। सूत्रों की माने तो सोमवार से सभी केंद्रों में 100 फीसदी कर्मचारी बुलाए जाएंगे। जिससे पासपोर्ट से जुड़े कार्यो में तेजी नजर आएगी।

ये लोग ज्यादा आवेदन कर रहे

पासपोर्ट के लिए ऐसे स्टूडेंट्स ज्यादा आवेदन कर रहे हैं, जो फॉरेन में स्टडी करना चाहते हैं। वहीं कई लोग मेडिकल इमरजेंसी के लिए भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं। पासपोर्ट के लिए आवेदन करने आए कुछ लोग ऐसे भी सामने आए हैं, जिनके रिलेटिव कोरोना काल में फॉरेन कंट्रीज में रह गए हैं। वे उनका हालचाल लेने के लिए जाना चाहते हैं।

मार्च तक हुए पासपोर्ट के आवेदन

पीएसके आवेदन

गोरखपुर 8935

कानपुर 4234

लखनऊ 10187

वाराणसी 7339

वर्जन

पासपोर्ट सेवा केंद्रों में अभी 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम हो रहा है। इसकी वजह से एप्वाइंटमेंट डेट को लेकर वेटिंग चल रही है। सोमवार से शत प्रतिशत कर्मचारी काम करेंगे, जिससे पूरी संभावना है कि वेटिंग समाप्त हो जाएगी। पासपोर्ट के लिए किसी को भी परेशान नहीं होना पड़ेगा।

पीयूष वर्मा, रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर

Posted By: Inextlive