रुष्टयहृह्रङ्ख : वर्षों पहले जिन आवंटियों के लिए फैजाबाद रोड स्थित लौलाई में मकान बनवाए गए थे उन पर दबंग किराएदारों का अवैध रूप से कब्जा है. यह अब किराया भी नहीं देत

- 18 सितंबर को मकानों को खाली कराने के लिए चलाया जाएगा अभियान

- डूडा, जिला प्रशासन के साथ ही लगाई जाएगी पीएएसी

रुष्टयहृह्रङ्ख : वर्षों पहले जिन आवंटियों के लिए फैजाबाद रोड स्थित लौलाई में मकान बनवाए गए थे, उन पर दबंग किराएदारों का अवैध रूप से कब्जा है। यह अब किराया भी नहीं देते और कांशीराम कालोनी में बने मकान भी नहीं खाली कर रहे हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) अब ऐसे ढाई सौ मकानों में अवैध रूप से रह रहे लोगों को निकालने के लिए 18 सितंबर को बड़ा अभियान चलाएगा। इसके लिए कई कंपनी पीएसी, आसपास के थानों की पुलिस, डूडा और जिला प्रशासन के अफसरों के साथ ही एलडीए के प्रवर्तन विभाग की पूरी टीम रहेगी। उद्देश्य है कि मूल आवंटियों को उनके मकानों पर कब्जा दिया जा सके।

1500 मकान चिनहट के लौलाई में बने थे

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कई साल पहले 1500 मकान चिनहट के लौलाई में बनवाए थे। इनका आवंटन डूडा ने किया था। मूल आवंटी आज तक अपने मकान में प्रवेश नहीं कर सके। डूडा हाथ खड़े कर दे रहा है। इसलिए एक बार फिर एलडीए के पाले में गेंद आ गई है। एलडीए को निर्देश दिए गए हैं कि आवंटियों को कब्जा प्राधिकरण देगा। अब प्राधिकरण ने मूल आवंटन का ब्योरा निकलवा लिया है। जोन एक के अधिशासी अभियंता प्रवर्तन अवनींद्र कुमार सिंह ने बताया कि उपाध्यक्ष के आदेश पर कार्रवाई की तिथि निर्धारित की गई है। 15 सितंबर 2021 तक मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब योजना (तृतीय चरण) के अंतर्गत ग्राम लौलाई में निर्मित भवनों पर कब्जा वापस करने के आदेश दिए गए हैं।

बाक्स

डूडा की ढिलाई से नहीं खाली हो सके मकान

डूडा मकानों को आवंटित करता है। यहां कब्जाधारियों के पास गलत आवंटन पत्र है। अधिशासी अभियंता अवनींद्र कुमार सिंह कहते हैं कि जांच में आवंटन पत्र फर्जी पाए गए हैं, इसकी पुष्टि डूडा अफसरों ने की है। इसलिए कार्रवाई वाले दिन डूडा और जिला प्रशासन के अफसर मौजूद रहेंगे। माना जा रहा है कि एक दिन ढाई सौ मकान खाली कराना आसान नहीं है, इसलिए कार्रवाई दो से पांच दिनों तक चल सकती है।

Posted By: Inextlive