- एप पर डेली 10 दिनों तक देनी होगी सूचना

- होम आइसोलेट मरीज के बाहर निकलने पर आएगा मैसेज

LUCKNOW: राजधानी समेत यूपी में होम आइसोलेशन मरीजों के लिए यूपी होम आइसोलेशन एप ((uphomeisolation app)) लांच किया गया है। एप को डाउनलोड करके कोरोना संक्रमित खुद को रजिस्टर्ड करा सकेंगे। इसके लिए एप में पूछी गई जानकारी भरनी होगी, एप को कोविड कमांड सेंटर से जोड़ा गया है। इसपर मरीज को डेली अपनी जानकारी अपलोड करनी होगी। होम आइसोलेट मरीजों के लिए इसको डाउनलोड करना जरूरी होगी।

मोबाइल पर आएगा ओटीपी

एसीएमओ डॉ। केपी त्रिपाठी के मुताबिक होम आइसोलेशन का ऑप्शन लेने वाले मरीजों के लिए यह एप शासन स्तर से बनाया गया हैं। इसके तहत अगर किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो वो यह एप डाउनलोड कर सकता है। मरीज को अपने फोन नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए मोबाइल पर ओटीपी भी आएगा। इसके बाद लक्षणों को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब देने होंगे, जिसके बाद तय किया जाएगा कि मरीज होम आइसोलेट किया जा सकता है या नहीं। अगर मरीज होम आइसोलेट होगा तो उसे अनिवार्य रूप से इसे मोबाइल पर एक्टिव रखना होगा।

10 दिनों तक देनी होगी जानकारी

इसके अलावा होम आइसोलेट मरीज को लगातार 10 दिनों तक एप पर जानकारी देनी होगी, जिसका डाटा सीधा पोर्टल पर अपलोड हो जाएगा। अगर कोई समस्या होती है तो तत्काल एक टीम मौके पर पहुंच कर उसे दूर करेगी। इसके अलावा अगर होम आइसोलेट मरीज बाहर निकलने की कोशिश करेगा तो उसको तत्काल एक मैसेज मोबाइल पर भेज दिया जाएगा, जिसके बाद टीम मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लेगी।

कोट

होम आइसोलेट होने वालों के लिए एप बनाया गया है, जिसमें डिटेल भरकर देनी होगी। उसके बाद ही होम आइसोलेशन पर कोई निर्णय लिया जाएगा।

। डॉ। केपी त्रिपाठी, एसीएमओ

Posted By: Inextlive