- लालजी टंडन की प्रतिमा के लोकार्पण के दौरान बोले, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

- मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री ने बिहार व मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल की स्मृतियों को किया साझा

-------

LUCKNOW: वरिष्ठ भाजपा नेता राज्यपाल लालजी टंडन की प्रथम पुण्यतिथि पर बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य ने उनकी साढ़े 12 फीट ऊंची कांस्य की प्रतिमा का लोकार्पण किया। नगर निगम की ओर से हजरतगंज में मल्टीलेवल पार्किंग के सामने यह प्रतिमा लगाई गई है। यह वही स्थान है, जहां पहले हजरतगंज कोतवाली हुआ करती थी और यहां लालजी टंडन ने कई बार धरना दिया था।

लखनऊ और बाबूजी एक दूसरे के थे पूरक

प्रतिमा के अनावरण के बाद रक्षा मंत्री ने लालजी टंडन 'बाबूजी' के साथ बिताई स्मृतियां साझा कीं। उन्होंने कहा कि लखनऊ की सभ्यता और संस्कृति को करीब से दो लोग समझते थे। एक थे बाबूजी तो दूसरे पद्मश्री डा। योगेश प्रवीन। राजनाथ सिंह ने कहा कि वह अटल बिहारी वाजपेयी को श्रीराम तो लालजी टंडन को लखनऊ के लक्ष्मण की तरह देखते हैं। बाबूजी ने तरुण भारत का संपादन किया था, जिसका विमोचन करते हुए प्रख्यात साहित्यकार अमृतलाल नागर ने कहा था कि लखनऊ को मुझसे ज्यादा लालजी टंडन जानते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लालजी टंडन को श्रद्धांजलि अर्पित की और नगर निगम बोर्ड व महापौर को बधाई दी। उन्होंने कहा कि लालजी टंडन ने सभासद से लेकर नगर विकास मंत्री तक का सफर तय किया। दो राज्यों में राज्यपाल रहे। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि लखनऊ और बाबूजी एक-दूसरे के पूरक थे। बाबूजी लखनऊ की चलती फिरती विरासत थे। वहीं, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि बाबूजी सिर्फ लखनऊ के नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश के हैं। सभी को उनके बनाए पदचिह्नों पर चलना चाहिए। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन इस अवसर पर भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि वह मंत्री के रूप में एक जनप्रिय राजनेता की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर शामिल हैं। इस स्थान से बाबूजी का बहुत गहरा नाता रहा है, हालांकि एक पुत्र के रूप में उनकी प्रतिमा को देखना मेरे लिए भावुक क्षण है। महापौर ने लालजी टंडन के नाम पर एक पार्क का नाम रखने की घोषणा की। कहा कि वह लालजी टंडन को लखनऊ का पितामह कहेंगी।

रक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री को सराहा

राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री की सराहना की। बोले, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अराजकता का माहौल समाप्त कर देशभर में ख्याति पाई है। उनके नेतृत्व में विकास को रफ्तार मिली है। मुख्यमंत्री ने मास्क हटाकर भाषण नहीं दिया तो वह भी मास्क नहीं हटाएंगे।

Posted By: Inextlive