- 58 कर्मियों के साथ पहली होगी वूमन विंग यूनिट

- पैरामिलिट्री फोर्स देंगी स्पेशल कमांडों को ट्रेनिंग

LUCKNOW : आतंकियों से मोर्चा लेने के लिए अब एटीएस की स्पॉट वूमन विंग तैयार हो रही है। उत्तर प्रदेश का आतंकवाद निरोधी दस्ता का (एटीएस) स्पेशल पुलिस ऑपरेशन टीम (एसपीओटी) का अपनी तरह का पहला महिला दस्ता होगा। दस्ते में 58 कर्मियों का बैच होगा और उन्हें पैरामिलिट्री फोर्स से स्पेशल ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके लिए एटीएस ने कवायद शुरू कर दी है और जल्द ही एटीएस की पहली स्पॉट वूमन विंग कॉम्बैट यूनिट तैयार की जाएगी।

पैरामिलिट्री फोर्स के कमांडो देंगे ट्रेनिंग

आतंकवादी हमलों जैसे अपहरण विरोधी और आतंकवाद विरोधी अभियानों से निपटने के लिए प्रशिक्षित एक विशेष इकाई को एसपीओटी में बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और अन्य अर्धसैनिक बलों के विशेषज्ञ प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षित कमांडो को ट्रेनिंग देकर एक बैच तैयार किया जाएगा। इसके लिए यूपी पुलिस से महिला कर्मचारियों का चयन किया जाएगा। यूपीएटीएस के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि गृह विभाग से मंजूरी और बजट के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजा गया है।

58 कर्मियों का होगा दस्ता

आईजी एटीएस के अनुसार वूमन विंग यूनिट में डॉग स्कवॉयड दस्ता, बम निरोधक दस्ता और वायरलेस ट्रैपिंग यूनिट समेत 58 कर्मी होंगे। उनके अनुसार सभी महिला विंग बनाने का फैसला कार्यस्थल में महिलाओं के बढ़ते प्रतिनिधित्व और संवेदनशील स्थानों पर उनकी तैनाती पर आधारित था इसलिए बचाव अभियान चलाना और महिला संकट से निपटना भी आसान हो जाता है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में पहली बार तीन महिला बटालियन बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

2018 में शुरू हुई थी पुरुष यूनिट

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि वाराणसी, आगरा, खीरी और श्रावस्ती जिलों में एसपीओटी की और यूनिट लगाने का प्रस्ताव भी सरकार को भेजा गया है। आईजी एटीएस जीके गोस्वामी के अनुसार स्पॉट यूनिट शांति काल में सुरक्षा सर्वेक्षण भी करेगी और जिला पुलिस की रणनीति टीमों को प्रशिक्षित भी करेगी। स्पॉट एटीएस की एक विशेष इकाई है, पहली इकाई 2018 में स्थापित की गई थी, जिसमें सभी पुरुष थे। वर्तमान में एसपीओटी की दो इकाइयां हैं। उनका सरोजनीनगर में एक विशेष प्रशिक्षण केंद्र भी है।

Posted By: Inextlive