- इस बार लाइट वेट विद हैवी लुक डिजायन ज्वेलरी की डिमांड ज्यादा

LUCKNOW : सराफा बाजार के लिए करवाचौथ से दिवाली तक का पीरियड गोल्डन पीरियड माना जाता है। हर साल इस दौरान राजधानी में करोड़ों रुपए की ज्वेलरी खरीदी जाती है। कोरोना के कारण ज्वेलर्स को इस साल काफी नुकसान हुआ है लेकिन अनलॉक के बाद जिस तरह मार्केट में तेजी नजर आ रही है, उससे उत्साहित ज्वेलर्स का कहना है कि त्योहारों और सहालग में निश्चित रूप से काफी अच्छी सेल होगी

छाने लगी रौनक

करवाचौथ पर ज्वेलर्स कई तरह के ऑफर लेकर आए हैं, वहीं दिवाली पर भी कई स्पेशल ऑफर लाने की तैयारी चल रही है। कहीं सोने की खरीद पर रेट में छूट दी जा रही है तो कहीं मेकिंग चार्ज फ्री किया गया है। बाजार में कस्टमर्स की भीड़ बढ़ने से ज्वेलर्स त्योहारों को लेकर काफी उत्साहित हैं।

लाइट वेट के साथ हैवी लुक

श्री आरके ज्वेलर्स के ओनर राजीव गुप्ता ने बताया कि लॉकडाउन का डर खत्म होने से खरीददारी तेज हुई है। पिछले छह माह में जो खोया है, उसकी रिकवरी होने की उम्मीद है। करवाचौथ को लेकर ऑफर के तहत मेकिंग चार्जेस फ्री हैं। करवाचौथ को लेकर पायल की रेंज, मंगलसूत्र साउथ से आए हैं। दिवाली पर और ऑफर आएंगे। इस बार टर्किश ज्वेलरी, बांबे और जयपुरी कुंदन की मांग ज्यादा है। लाइट वेट के सेट 6 ग्राम से शुरू हो रहे हैं, जो पहले नहीं आते थे। ज्वेलरी पर 20-25 फीसद रेट कम किए हैं। वहीं, साहू ज्वेलर्स के मैनेजर डॉ। अरुण ने बताया कि कुंदन में लाइट वेट एंड हैवी लुक गोल्ड ज्वेलरी की ज्यादा डिमांड है। इस समय 22 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 52 हजार के पार चल रहा है। हम कुदंन और डायमंड पोल्की की खरीद पर गोल्ड क्वाइन दे रहे हैं।

मार्केट को लेकर सोच पॉजिटिव

खुनखनजी ज्वेलर्स के ओनर उत्कर्ष अग्रवाल ने बताया कि अनलॉक के बाद मार्केट अच्छा हुआ है। दिवाली के टाइम ऑफर आएंगे। करवाचौथ पर सोना खरीदने पर इस समय मेकिंग चार्ज नहीं लिया जा रहा है। सोने के दाम बढ़ने से लाइट वेट पर हैवी लुक डिजाइन की डिमांड ज्यादा है। कलकतिया, मुबंई और कोयम्बटूर के झुमकी ज्यादा पसंद की जाती हैं। पूरी उम्मीद है कि पिछले साल से ज्यादा सेल इस बार होगी। वहीं, पुष्कर नाथ केसरवानी डायरेक्टर पुष्कर बद्री सर्राफ ने बताया कि ज्वेलरी पर 50 फीसद मेकिंग ऑफ है। लाइट वेट की डिमांड ज्यादा है। कलकतिया, कुंदन आदि की डिमांड हमेशा की तरह इसबार भी है। उम्मीद है कि लॉकडाउन में जो नुकसान हुआ है, वो त्योहार और सहालग से पूरा हो जाएगा।

बाक्स

सोना गुरु का प्रतिनिधि

पंडित राकेश पांडे ने बताया कि सोने का रंग पीला होने के कारण इसे बृहस्पति का प्रतिनिधि माना गया है। इससे जीवन में धन और समृद्धि आती है। इसलिए इसकी खरीददारी सबसे शुभ मानी जाती है।

कोट

लॉकडाउन के बाद लोगों के मन से कोरोना का डर निकल रहा है और लोग बाजार की ओर रुख कर रहे हैं। ऐसे में उम्मीद है कि आगे मार्केट और बेहतर होगा। इस समय ज्वेलरी पर कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं।

राजीव गुप्ता, ओनर, श्री आरके ज्वैलर्स

अनलॉक के बाद मार्केट में थोड़ी तेजी आई है। करवाचौथ और धनतेरस को लेकर कई तरह के ऑफर दिए जा रहे है। उम्मीद है कि इसबार सोने-चांदी की अच्छी सेल त्योहार में देखने को मिलेगी।

- पुष्कर केसरवानी, डायरेक्टर पुष्कर बद्री सर्राफ महानगर

कस्टमर्स लाइट वेट विद हैवी लुक डिजायन आजकल ज्यादा पसंद कर रहे हैं। अब मार्केट भी काफी अच्छा चल रहा है। हमारे यहां त्योहारों को देखते हुए कस्टमर्स को कई तरह के आफर दिए जा रहे हैं।

- उत्कर्ष अग्रवाल, ओनर, खुनखनजी ज्वेलर्स

2019 23.2 करोड़ का सोना बिका

हमारे यहां कुंदन व डायमंड की खरीददारी पर गोल्ड क्वाइन कस्टमर्स को दिया जा रहा है। इस बार त्योहारों पर अच्छी सेल होगी, इसकी पूरी उम्मीद है। अब तो लोग बड़ी संख्या में खरीददारी करने के लिए भी आने लगे हैं

डॉ। अरुण, मैनेजर, साहू ज्वेलर्स

बाक्स

ऐसे करें असली हॉलमार्क की पहचान

कभी भी ज्वेलरी खरीदें तो हॉलमार्क देखकर ही खरीदें। हॉलमार्क चेक करने के लिए आपको पांच चीजों ट्राएंगल, लोगो, प्योरिटी नंबर, इयर और वेंडर्स का लोगो देखना चाहिए। जब भी ज्वेलरी खरीदें तो ये पांच निशान जरूर देखें।

बाक्स

कब कितनी सोने की सेल धनतेरस पर

वर्ष सेल

2015 23.5 करोड़ का सोना बिका

2016 28.2 करोड़ का सोना बिका

2017 29.1 करोड़ का सोना बिका

2018 34.4 करोड़ का सोना बिका

Posted By: Inextlive