- चार मानवीय मूल्यों पर आधारित संविधान के रचनाकार को मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ किया नमन

रुष्टयहृह्रङ्ख: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को भारत रत्न बाबा साहेब डॉ। भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर उन्हें नमन कर श्रद्धांजलि दी। उत्तर प्रदेश आंबेडकर महासभा के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि संविधान की रचना का काम विरले लोग ही कर पाते हैं। हमें उनके आदर्श पर चलकर बंधुता के भाव को आगे बढ़ाना है। बाबा साहब ने चार मानवीय मूल्यों पर आधारित भारत के संविधान की रचना की। बंधुता, समानता, न्याय और स्वतंत्रता। इन्हीं मूल्यों पर आधारित संविधान बाबा साहब की कीर्ति को निरंतर आग ले जाता रहेगा। इस अवसर पर सीएम ने श्रीधर पराडकर द्वारा लिखित 'डॉ। आंबेडकर और जोगेंद्र नाथ मंडल' पुस्तक का विमोचन भी किया।

योगदान को नहीं भूला सकते हैं

सीएम ने कहा कि भेदभाव रहित समाज की स्थापना ही उनका मूल उद्देश्य रहा। छुआछूत और अस्पृश्यता से मुक्त समतामूलक समाज के योगदान को कोई भी नहीं भूल सकता है। उन्हीं के पदचिह्नों का अनुसरण करते हुए समतामूलक समाज को आगे ले जाना है। देश के करोड़ों लोगों, विशेषकर गरीब, पिछडे़ और दलितों को मजबूती देने का प्रयास और उन्हें मुख्यधारा में आगे लाने के लिए प्रेरित करने का काम किया। मुख्यमंत्री ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों स्वामी प्रसाद मौर्य, रमापति शास्त्री, ब्रजेश पाठक के साथ आंबेडकर महासभा के प्रांगण में डॉ। आंबेडकर के अस्थिकलश पर पुष्प अर्पित किए। इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया भी मौजूद रहीं।

बाबा साहेब के विचारों को बनाएं जीवन का हिस्सा

भारत रत्‍‌न डॉ। भीमराव आंबेडकर ने समाज को एकजुटता का संदेश दिया था। समय की मांग है कि देश को सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बनाने के लिए उनके विचारों को जीवन का हिस्सा बनाया जाए। रविवार को बीबीएयू में डॉ। आंबेडकर के निर्वाण दिवस पर वीसी प्रो.संजय सिंह ने ये बातें कहीं। यूनिवर्सिटी में आयोजित श्रद्धांजलि समारोह में प्रो। राजेश कुमार, डॉ। गोविंद पांडेय, डॉ। रिपुसूदन सिंह, डॉ। अनीस अहमद, डॉ। नरेंद्र कुमार, डॉ। वेंकटेश दत्ता, डॉ। संजय द्विवेदी, डॉ। गोपाल सिंह व डॉ। रचना गंगवार समेत विवि के शिक्षक व विद्यार्थी शामिल हुए।

एसएमयू और लॉ यूनिवर्सिटी में भी आयोजन

डॉ। शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास यूनिवर्सिटी में डॉ। आंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इस दौरान वीसी प्रो। राणा कृष्ण पाल सिंह, कुलसचिव अमित कुमार सिंह व परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमित कुमार राय समेत शिक्षक व प्रशासनिक कर्मचारी व अधिकारी मौजूद रहे। डॉ। राम मनोहर लोहिया लॉ यूनिवर्सिटी की प्रवक्ता डॉ। अलका सिंह ने बताया कि डॉ। आंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया। वीसी प्रो। एसके भटनागर ने उनके बनाए संविधान पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर डॉ। संजय सिंह, डॉ। एके तिवारी, डॉ। मृदुल श्रीवास्तव, डॉ। केए पांडेय व डॉ। मनीष वाजपेयी समेत कई शिक्षक व कर्मचारी शामिल हुए। मोहान रोड स्थित गोविंद बल्लभ पंत राजकीय पॉलीटेक्निक में प्रिंसिपल केके श्रीवास्तव व शिक्षकों ने बाबा साहब के आदर्शो को याद किया।

Posted By: Inextlive