2019 मई माह में शुरू हुआ था संचालन

40 बसों के साथ शुरू हुआ था इलेक्ट्रिक बसों का संचालन

80 किमी का सफर करना था एक बार चार्ज होने पर

50 किमी का सफर ही तय कर पर रही हैं बसें

- 80 किमी की जगह सिर्फ 50 किमी का सफर करके ही डिस्चार्ज हो रही हैं इलेक्ट्रिक बसें

LUCKNOW: बैट्री फुल होने के बाद भी इलेक्ट्रिक बसों की बैट्री बीच रास्ते डिस्चार्ज हो रही हैं। जिन बसों को एक बार चार्ज होने पर 80 किमी का सफर तय करना चाहिए वे सिर्फ 40 से 50 किमी का सफर ही तय कर रही हैं। इससे इन बसों की रोड पर संख्या घट रही है और मुसाफिर परेशान हो रहे हैं। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि इन बसों का रूट प्लान इस तरह तैयार किया गया है कि ये बैट्री कम होने पर आसानी से चार्जिग प्वाइंट तक पहुंच सकें।

40 बसों के साथ शुरू हुआ संचालन

राजधानी में प्रदूषण को कम करने के लिए मई 2019 में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हुआ था। संचालन शुरू हुए अभी करीब एक वर्ष ही बीता है कि इन बसों में तकनीकी खामियां आनी शुरू हो गई हैं। कहीं एसी तो कहीं डिस्पले को लेकर दिक्कतें आ रही हैं। सबसे बड़ी समस्या इनकी बैट्री डिस्चार्ज होने की है। एक चार्जिग स्टेशन होने से यह समस्या और गंभीर हो गई है।

यात्रियों को बीच में उतरना पड़ता है

बस संचालन से जुड़े लोगों के अनुसार शहर में जाम की स्थिति को देखते हुए यह आकलन किया गया था कि ये बसें रोज 80 किमी से अधिक का सफर तय करेंगी। जाम में न फंसने की सूरत में भी ये बसें फुल चार्ज होने पर भी सिर्फ 40 से 50 किमी की दूरी ही तय कर पा रही हैं। कई बार तो बीच रास्ते में ही बैट्री डिस्चार्ज होने पर मुसाफिरों को दूसरी बसों में शिफ्ट किया जाता है।

बाक्स

सिर्फ एक चार्जिग स्टेशन

बसों की चार्जिग के लिए दुबग्गा डिपो में चार्जिग स्टेशन बनाया गया है, जहां कुल 12 चार्जिग प्वाइंट बने हैं। यहां एक साथ 24 बसों की बैट्री को चार्ज किया जा सकता है। एक बैट्री चार्ज होने में दो से ढाई घंटे का समय लगता है।

कोट

इस समस्या को लेकर नगरीय परिवहन निदेशालय के साथ ही सभी जरूरी जगहों पर सूचित कर दिया गया है। कंपनी को भी जानकारी दे दी गई है।

मनोज शर्मा, एआरएम

सिटी बस प्रबंधन

बाक्स

कम मिले पैसेंजर्स

सार्वजनिक बंदी वाले दिन शनिवार को भी विभिन्न रूटों पर 45 सिटी बसों का संचालन किया गया, लेकिन इनमें बहुत कम पैसेंजर्स ही दिखे। इन बसों का संचालन चारबाग रेलवे स्टेशन और बस अड्डों से ही किया गया।

Posted By: Inextlive