- ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होगी काउंसिलिंग

LUCKNOW: बीबीएयू में यूजी, पीजी, एमफिल और पीएचडी सहित डिप्लोमा कोर्सेज में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग दो नवंबर से शुरू होगी। पहली बार यूनिवर्सिटी प्रशासन ने स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग की भी व्यवस्था की है।

चार चरणों में हुआ था एंट्रेंस एग्जाम

इस बार कोरोना को देखते हुए चार चरणों में एंट्रेंस एग्जाम कराया गया। पहले तीन चरण एंट्रेंस एग्जाम के पूरे हो गए हैं और पहले दो चरण के परिणाम भी जारी हो गए हैं। यूजीसी के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया 15 नवंबर से पहले पूरी करनी है। इसे ध्यान में रखते हुए यूनिवर्सिटी ने काउंसिलिंग की तैयारी शुरू कर दी है। काउंसिलिंग 2 नवंबर से 9 नवंबर तक चलेगी। दूसरी ओर विभागाध्यक्षों की आपत्ति के बाद केंद्रीय प्रवेश समिति ने अपना काउंसिलिंग कार्यक्रम वापस ले लिया है। अब विभागाध्यक्ष ही काउंसिलिंग कार्यक्रम जारी करेंगे।

एचओडी से करें संपर्क

प्रवेश समन्वयक प्रो। कुशेन्द्र मिश्रा ने बताया कि कोरोना को देखते हुए स्टूडेंट्स को ऑफ लाइन के अलावा ऑन लाइन काउंसिलिंग की सुविधा दी गई है। ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए स्टूडेंट्स को विभागाध्यक्ष से काउंसिलिंग की डेट से पहले संपर्क करना होगा।

बाक्स

चौथे चरण में दो कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम

बीबीएयू एंट्रेंस एग्जाम के चौथे चरण में एमएससी फिजिक्स और एमएससी साइबर सिक्योरिटी कोर्स की परीक्षा होगी। दोनों कोर्सो में कुल 150 स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। परीक्षा की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

Posted By: Inextlive