- डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ के संक्रमित होने पर सीएम ने जताई चिंता

- स्वास्थ्य विभाग को निर्देश, सुरक्षित रहें अस्पताल और प्रशिक्षण भी दिलाएं

LUCKNOW (14 April): गंभीर रोगों के इलाज के लिए भर्ती हुए कई मरीजों में बाद में कोरोना संक्रमण पाया गया, जिससे डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ भी संक्रमित हो चुके हैं। ऐसी घटनाओं पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिंता जताई है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से पूरी सतर्कता बरतने के साथ ही डॉक्टरों और चिकित्सा से जुड़े स्टाफ को प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए हैं। योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक बढ़ाए जाने के फैसले का भी स्वागत किया है।

प्रधानमंत्री द्वारा लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री ने मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लॉकडाउन की समीक्षा की। योगी ने कहा कि भारत की 130 करोड़ जनता के उत्तम स्वास्थ्य और सुरक्षित भविष्य के लिए उठाया गया यह अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन की कार्यवाही को पूरी मजबूती के साथ लागू किया जाएगा। प्रदेश सरकार, प्रशासन, हजारों स्वयंसेवी संगठन और संस्थाएं 23 करोड़ जनता की सेवा में दिन-रात लगकर कोरोना वायरस कोविड-19 को परास्त करेंगी।

उन्होंने कहा कि आकस्मिकता की स्थिति में प्रदेशवासियों को समुचित चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए चिकित्सा की आपातकालीन सेवाओं को शुरू करना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने सभी राजकीय अस्पतालों और आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों में आपातकालीन सेवाएं जल्द शुरू करने को कहा। कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए उन्होंने पूरी सुरक्षा व सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। साथ ही अस्पतालों को पीपीई किट व एन-95 मास्क उपलब्ध कराने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आकस्मिकता की स्थिति में अस्पतालों में आने वाले किडनी, लीवर, हार्ट आदि की गंभीर बीमारियों के रोगियों में बाद में कोरोना संक्रमण का पता चलता है, जिससे पूरी मेडिकल टीम के संक्रमित होने की आशंका बन जाती है।

मुख्यमंत्री ने कोरोना से बचाव व उपचार के लिए स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा विभागों द्वारा मास्टर ट्रेनरों के जरिये जिला स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने को कहा। उन्होंने प्रतिदिन चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ, एनसीसी व एनएसएस आदि से जुड़े स्वयंसेवकों को अलग-अलग प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने मजदूरों के प्रदर्शन और किराए में देर पर मकान मालिक द्वारा किराएदार को घर से निकालने की घटनाओं का संज्ञान लेकर कार्रवाई के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

--

लॉकडाउन बढ़ा है, सक्रिय रहें नोडल अधिकारी

मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन बढ़ने के मद्देनजर विभिन्न राज्यों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को सतर्क करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी हर फोन कॉल को रिसीव करें और समस्याओं का समाधान कराएं।

--

आज शुरू होगी किसानों की उपज की खरीद, सावधानी बरतें

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुधवार से प्रदेश में किसानों की उपज की खरीद और निश्शुल्क राशन वितरण शुरू होगा। उन्होंने इसके लिए विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। मुख्यमंत्री ने शारीरिक दूरी बनाए रखने और सैनिटाइजर या साबुन-पानी रखने के निर्देश दिए। योगी ने मुसहर, थारू व वनटांगिया आदि समुदायों के परिवारों को आवश्यक रूप से खाद्यान्न दिलाने के निर्देश दिए। साथ ही निराश्रित गोवंश के लिए गोवंश आश्रय स्थलों पर मनरेगा मजदूरों के माध्यम से भूसा बैंक स्थापित करने की हिदायत दी।

Posted By: Inextlive